Hindi News »Haryana »Bahadurgarh» आर्य समाज ने शहीद मंगल पांडे को दी श्रद्धांजलि

आर्य समाज ने शहीद मंगल पांडे को दी श्रद्धांजलि

आर्य समाज बहादुरगढ, फरुखनगर व गुडग़ांव से आर्य समाजियों ने रविवार को शहीद मंगल पांडे का बलिदान दिवस मनाया। इस मौके...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 09, 2018, 02:10 AM IST

आर्य समाज बहादुरगढ, फरुखनगर व गुडग़ांव से आर्य समाजियों ने रविवार को शहीद मंगल पांडे का बलिदान दिवस मनाया। इस मौके पर आत्मशुद्धि आश्रम में हवन यज्ञ करवाया गया। आर्य समाज के प्रचार मंत्री हरिओम दलाल ने बताया कि आर्य विद्वानों ने अनेक सांस्कृतिक और राष्ट्र भक्ति के गीत गाए। समारोह की अध्यक्षता स्वामी धर्ममुनि ने की। इस समारोह में मुख्य यज्ञमान के रूप में रूकमेश व सुकर्मपाल आर्य उपस्थित रहे। इस मौके पर रमेशचंद्र वैदिक, स्वामी सच्चिदानन्द, ब्रह्मचारी त्रिवेश, ब्रह्मचारी रितेश, सुखपाल, ईश्वर आर्य आदि मौजूद रहे।

बहादुरगढ़. मंगलपांडे के जन्मदिवस पर यज्ञ करते आर्य समाज के लोग।

पूर्वांचल परिवार ने मंगल पांडे को किया याद

बहादुरगढ़ | पूर्वांचल परिवार मैत्री संघ की तरफ से सेक्टर-7 स्थित कार्यालय में मंगल पांडे का बलिदान दिवस मनाया गया। अध्यक्ष कृपा शंकर पांडे ने कहा कि 19 जुलाई 1827 को फैजाबाद में मंगल पांडे का साधारण परिवार में हुआ था। साथ ही अंग्रेजों की दासता से देश को मुक्त करवाने के लिए हमारे वीर सपूतों ने अपने प्राणों की भी परवाह नहीं की। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनका नाम समर्पित योद्धाओं के रूप में लिया जाता है, जिनके दवाब में भड़की क्रांति जनता से ईस्ट इंडिया का शासन पूरी तरह से हिल गया था। इस मौके पर प्रवक्ता राणा प्रताप पांडे, गोरखनाथ दूबे, के तिवारी, प्रभात रंजन, मदन तिवारी, पवन रोहिल्ला, सीएम तिवारी आिद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bahadurgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×