• Home
  • Haryana News
  • Ballabgarh
  • बारिश में जलभराव से निपटने के लिए निगम तैयार, 25 से कंट्रोल रूम हो जाएगा शुरू
--Advertisement--

बारिश में जलभराव से निपटने के लिए निगम तैयार, 25 से कंट्रोल रूम हो जाएगा शुरू

नगर निगम ने बारिश के मौसम में जलभराव से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बारिश में किसी भी क्षेत्र में...

Danik Bhaskar | Jun 22, 2018, 02:00 AM IST
नगर निगम ने बारिश के मौसम में जलभराव से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बारिश में किसी भी क्षेत्र में जलभराव होने पर उस क्षेत्र के एक्सईएन के खिलाफ कार्रवाई होगी। निगम कमिश्नर मोहम्मद शाइन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। निगम के सभी एक्सईएन ने जलभराव से निपटने की तैयारियों संबंधी रिपोर्ट भी कमिश्नर को सौंप दी है।

हर क्षेत्र पर नजर रखेंगे चीफ इंजीनियर

कमिश्नर ने बारिश के दौरान जलभराव से निपटने के लिए चीफ इंजीनियर की ड्यूटी लगाई है। वे हर क्षेत्र का निरीक्षण कर जलभराव से निपटने की व्यवस्था देखेंगे। अगर किसी एक्सईएन के क्षेत्र में कोई लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मानसून शुरू होने से पहले सड़कों के गड्ढों की मरम्मत का आदेश भी कमिश्नर ने दिया है। जिससे गड्ढों की वजह से कोई दुर्घटना न हो।

समस्या सुनने के लिए बनेगा कंट्रोल रूम

जलभराव की लोगों की समस्या सुनने के लिए नगर निगम में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां 24 घंटे दो अधिकारी लोगों की समस्या सुनने के लिए नियुक्त रहेंगे। निगम की ओर से टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा। 25 जून से कंट्रोल रूम काम शुरू कर देगा।

एक्सईएन श्याम सिंह की देख-रेख में कंट्रोल रूम में काम होगा। निगम के सहायक अभियंता नवल सिंह व कनिष्ठ अभियंता महेंद्र सिंह रावत को कंट्रोल रूम का काम उनके कार्यभार के अतिरिक्त सौंपा गया है। कंट्रोल रूम में जलभराव की समस्या को लेकर जो भी शिकायतें आएंगी, उन्हें रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

इनके समाधान के लिए कार्यकारी अभियंता द्वारा क्या कार्रवाई की गई। इसकी रिपोर्ट कमिश्नर को रोज देनी होगी। किस क्षेत्र में जलभराव की क्या स्थिति रही। इसकी जानकारी भी कमिश्नर को देनी होगी।