• Hindi News
  • Haryana
  • Barwala
  • बच्चों की वो बातें मानें जिनमें उनका और पेरेंट्स का नुकसान ना हो : हरिपाल
--Advertisement--

बच्चों की वो बातें मानें जिनमें उनका और पेरेंट्स का नुकसान ना हो : हरिपाल

Barwala News - शहर के सिविल अस्पताल मार्ग पर स्थित होली होम स्कूल में पेरेंटिंग सेमिनार हुआ। इसमें पेरेंटिंग विशेषज्ञ हरिपाल...

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 04:05 AM IST
बच्चों की वो बातें मानें जिनमें उनका और पेरेंट्स का नुकसान ना हो : हरिपाल
शहर के सिविल अस्पताल मार्ग पर स्थित होली होम स्कूल में पेरेंटिंग सेमिनार हुआ। इसमें पेरेंटिंग विशेषज्ञ हरिपाल पिलानिया ने शिरकत की। पिलानिया ने पेरेंट्स के सवालों का जवाब बड़े ही रोचक व सरल अंदाज में देते हुए कहा कि ज्यादातर मामलों में बच्चे जिद्दी नहीं होते बल्कि पेरेंट्स जिद्दी होते हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चों की हम वो सारी बातें मानें जिनमें उनका व पेरेंट्स का नुकसान ना हो। खाने में अरुचि के मामले में उन्होंने बताया कि खाने को लेकर बच्चों पर दबाव न डालें बल्कि बच्चों द्वारा खाना मांगने पर ही खाना दें। जितना खाए उतना ही खाने दें। खाना खाते समय टीवी आदि न देखने दें। मोबाइल के इस्तेमाल को दृढ़तापूर्वक रोकें। फिर चाहे बच्चा रोए या चिल्लाए। एक बार में बच्चे को 45 मिनट तक पढ़कर फिर पांच-दस मिनट का आराम चाहिए। बच्चे को टीवी एक घंटे से अधिक न देखने दें। बेडरूम में टीवी न रखकर इसको ड्राइंग रूम में ही रखें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बच्चों के घर के कामों में शामिल करें। उनके साथ बातें करें जैसे खाना, खेलना, कहानी सुनाना, घूमने जाना आदि। भाषण से बच्चों का विकास व सुधार नहीं होता जितना रोल मॉडल बनने से होता है। छोटी उम्र में बच्चों को बाइक व कार न चलाने दें। मंच संचालन मीनाक्षी कथूरिया ने किया। इस मौके पर प्रबंध समिति अध्यक्ष संजीव सिंगला, हीना कथूरिया, सुरेंद्र गोयल, राजपति, गीता शर्मा आदि मौजूद रहे।

X
बच्चों की वो बातें मानें जिनमें उनका और पेरेंट्स का नुकसान ना हो : हरिपाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..