Hindi News »Haryana »Barwala» ‘गौ नस्ल सुधार की दिशा में करें कार्य’

‘गौ नस्ल सुधार की दिशा में करें कार्य’

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने कहा कि गाय हमारी सभ्यता एवं संस्कृति की अमूल्य निधि है। इसका...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 25, 2018, 04:05 AM IST

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने कहा कि गाय हमारी सभ्यता एवं संस्कृति की अमूल्य निधि है। इसका सामाजिक एवं धार्मिक महत्व भी बहुत है। वे शनिवार गांव मिर्चपुर में श्री राधा कृष्ण गोशाला के वार्षिक महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। महोत्सव कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह बरवाला, हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य जय भगवान गोयल, बीजेपी जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया व युवा भाजपा नेता अजय सिंधु ने भी शिरकत की।

चौ. िबरेंद्र सिंह ने गोशालाओं के प्रबंधकों को आह्वान किया कि गोशालाओं में गायों की देखभाल के अलावा उनकी नस्ल सुधार पर भी विशेष बल दिया जाए और इसके लिए पशु चिकित्सक एवं विशेषज्ञों की सेवाओं की मदद लें। प्रदेश सरकार द्वारा भी पशु चिकित्सकों को विशेष रूप से हिदायत दी हुई है कि वे गायों की नस्ल सुधार दिशा में काम करें और इसमें पशुपालकों एवं गोशालाओं का भी नस्ल सुधारने में पूर्ण सहयोग करें। इस अवसर पर उन्होंने गोशाला को अपनी निजी कोष से 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

चौधरी िबरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणावासी कृषि, खेल एवं सैन्य क्षेत्रों में बहुत अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। बदलते परिपेक्ष्य में हरियाणा के युवा वर्ग को औद्योगिक एवं व्यापारिक क्षेत्र में भी अपनी अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। हमारा प्रदेश कृषि प्रधान प्रदेश है और यहां के किसान बहुत मेहनती व परिश्रमी है। इसी के फलस्वरूप केंद्रीय पुल के अनाज भंडारण में हरियाणा की प्रमुख भागीदारी है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग की सोच रोजगार प्राप्त करने की न होकर रोजगार देने की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सर छोटू राम जो स्वयं एक किसान थे और उनकी प्रसिद्धि किसान मसीहा के रूप में आज भी है। उनका कहना था कि किसान अपने आपको बेसहारा न समझें और अपने आपको इस प्रकार से स्थापित करे की सर्व समाज उसका लोहा मानें। आजादी के पश्चात शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार हुआ है। परंतु सर्व शिक्षा जागृति की अभी भी आवश्यकता है, इसके लिए शिक्षित वर्ग को अपनी जिम्मेवारी निभानी होगी। हरियाणा के बारे में कहावत मशहूर है देशां मैं देश हरियाणा जित दूध दही का खाना। इसी कहावत को यहां के किसानों ने कृषि में, युवाओं ने सेना व खिलाडिय़ों ने खेलों में करके दिखाया है। इस अवसर पर हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य जय भगवान गोयल, जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, सुरेंद्र सिंह बरवाला व युवा भाजपा नेता अजय सिंधु ने भी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए गाय की विभिन्न विशेषताओं बारे बताया तथा गोशालाओं में हर प्रकार के सहयोग की बात कही। इस अवसर पर सुरेंद्र सिंह बरवाला ने गौशाला की ओर से मांग पत्र भी प्रस्तुत किया। केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने मांगों पर बोलते हुए कहा कि गांव में ग्राम सचिवालय बनवाने की घोषणा की तथा अन्य मांगों को पूरा करवाने का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने गोशाला में दान देने वाले सज्जनों को भी पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मास्टर चंद्र प्रकाश, सुदेश चौधरी, उदयवीर पुनिया, सत्यवान सत्तू सरपंच, प्रेम पहलवान, रणबीर लोहान, आजाद शर्मा, प्रवीण ढांडा, रमेश मिर्चपुर, राजेश खरब, सुरेश शर्मा खेड़ी जालब व राजेश कोथ सहित भारी संख्या में ग्रामीण महिलाएं व पुरुष उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Barwala News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ‘गौ नस्ल सुधार की दिशा में करें कार्य’
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Barwala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×