• Home
  • Haryana News
  • Barwala
  • छोटे लाल की भी मौत, 3 अफसरों को चार्जशीट कर किया तबादला
--Advertisement--

छोटे लाल की भी मौत, 3 अफसरों को चार्जशीट कर किया तबादला

राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट खेदड़ में मंगलवार को बॉयलर में काम करते हुए मजदूरों पर क्लिंकर गिरने से हुए हादसे...

Danik Bhaskar | May 11, 2018, 03:05 AM IST
राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट खेदड़ में मंगलवार को बॉयलर में काम करते हुए मजदूरों पर क्लिंकर गिरने से हुए हादसे में अब तक 3 मजदूरों की मौत हो चुकी है। हादसे में झुलसे यूपी के छोटे लाल ने गुरुवार को दम तोड़ दिया। इससे पहले गांव खेदड़ के विक्रम और अमित की मौत हो चुकी है। हादसे में एनेर्गो कंपनी के कुल 6 कर्मी झुलस गए थे। वहीं मामले को लेकर गुरुवार को प्रशासन और संघर्ष समिति के बीच चली बातचीत आखिरकार 3 बजे सिरे चढ़ पाई। दोपहर करीबन साढ़े 4 बजे अमित व विक्रम का गांव के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

हादसे के कारणों और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों की भूमिका की जांच के लिए मुख्यालय के डीएसपी, एक इंस्पेक्टर तथा एक सब इंस्पेक्टर को शामिल करते हुए एसआईटी गठित कर दी गई है। इसके अलावा प्लांट के अधीक्षक अभियंता इकबाल खान, कार्यकारी अभियंता मनोज यादव व एसडीओ विनीत शर्मा को चार्जशीट करते हुए तुरंत प्रभाव से उनका तबादला किया जाएगा। हादसे के तीनों मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, तीनों घायलों को 10-10 लाख रुपये की सहायता जिसमें जिला प्रशासन की तरफ से ढाई-ढाई लाख रुपए की राशि शामिल है तथा सभी 6 परिवारों के एक-एक सदस्य को एचपीजीसीएल में नौकरी दी जाएगी। तीनों मृतकों के परिवार के एक-एक सदस्य को डीसी रेट पर भी अतिरिक्त नौकरी दी जाएगी। स्वयं हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने थर्मल गेट के बाहर शवों को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीणों को कमेटी व प्रशासन के बीच बनी सहमति के बारे में बताया। इसके बाद ग्रामीणों ने शवों के अंतिम संस्कार किए जाने की हामीं भर दी।

एसआईटी करेगी मामले की जांच, मृतकों के परिवारों को 20-20 लाख, घायलों को 10-10 लाख व सरकारी नौकरियां भी मिलेगी

बरवाला |समझौते की जानकारी देते परिवहन मंत्री कृष्ण पंंवार।

कर्मी दूसरे दिन भी रहे हड़ताल पर, आज लौटेंगे काम पर

हादसे से गुस्साए ग्रामीणों के साथ-साथ थर्मल प्लांट में कार्यरत स्थाई व कच्चे कर्मचारियों ने गुरुवार को दूसरे दिन भी अपना आंदोलन जारी रखा। थर्मल परिसर गुरुवार को प्लांट की तमाम यूनियनों से जुड़े कर्मचारी काम पर नहीं लौटे, ऐसे में दोनों यूनिटों से बिजली उत्पादन नहीं हो पाया। संघर्ष समिति के सदस्यों की प्रशासन व सरकार के नुमाइंदों की सहमति बन जाने के बाद कर्मचारियों ने भी शाम करीबन 4 बजे हड़ताल समाप्त करने की घोषणा कर दी। उम्मीद है कि शुक्रवार सुबह सभी कर्मचारी काम पर लौट आएंगे।

ब्लैक लिस्टेड कंपनी को दिया ठेका : दुष्यंत चौटाला

हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला ने खेदड़ हादसे मामले में ट्विट कर सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि जिस कंपनी को खेदड़ में काम का ठेका दिया गया है वह पहले दूसरे नाम से अन्य कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड है। सरकार को कंपनी के साथ किसी भी करार को करने से पहले पूरी जांच करनी चाहिए। यह प्लांट में काम करने करने वाले लोगों की जिंदगी का सवाल है।