• Hindi News
  • Haryana News
  • Barwala
  • खेदड़ पाॅवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे मजदूरों में से दो की मौत
--Advertisement--

खेदड़ पाॅवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे मजदूरों में से दो की मौत

खेदड़ स्थित राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे 6 मजदूरों में से खेदड़ निवासी विक्रम व अमित...

Dainik Bhaskar

May 10, 2018, 03:10 AM IST
खेदड़ पाॅवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे मजदूरों में से दो की मौत
खेदड़ स्थित राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे 6 मजदूरों में से खेदड़ निवासी विक्रम व अमित की उपचार के दौरान मौत हो गई। हादसे के बाद कर्मियों ने काम बंद कर रखा है। ग्रामीण मजूदरों की डेड बॉडी लेकर थर्मल के गेट के बाहर जमा है। देर रात एक बजे तक प्रशासनिक अधिकारियों और मामले में गठित कमेटी के बीच बातचीत के दौर चलते रहे। मांगों पर सहमति न बनने पर गुरुवार सुबह दोबारा दोनों पक्षों में फिर बातचीत होगी।

ग्रामीण बुधवार सुबह 8 बजे से ही थर्मल के गेट पर धरना लगा कर बैठे थे। पोस्टमार्टम के बाद शवों को लेकर ग्रामीण व परिजन दोपहर करीबन ढाई बजे थर्मल के मुख्य गेट के सामने पहुंच गए। ग्रामीणों ने ऐलान किया कि जब तक मामले को लेकर थर्मल के चीफ विनोद सेठी, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर इकबाल सिंह तथा अन्य मुख्य अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती, तब तक शवों का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों ने पीड़ित परिवारों को 50-50 लाख का मुआवजा और परिवार के 2-2 सदस्यों को सरकारी नौकरी दिए जाने की भी मांग की।

उधर, देर रात पुलिस ने जिला प्रशासन के निर्देश पर प्लांट में कार्यरत अधीक्षक अभियंता इकबाल खान, कार्यकारी अभियंता मनोज यादव और एसडीओ विनीत शर्मा के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। अधिकारियों पर केस दर्ज करवाने के लिए ग्रामीण सुबह से ही मांग कर रहे थे। पुलिस ने मनोज के बयान पर ईएनईआरजीओ कंपनी के लेबर ठेकेदार जिला हिसार के गांव मिंगनी खेड़ा निवासी प्रवीन व साइट इंचार्ज राजेश के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 336, 337, 338 के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पुलिस ने राजेश को बुधवार सुबह ही गिरफ्तार कर लिया था। इससे पहले ग्रामीणों ने प्रशासन और सरकार से वार्तालाप के लिए 21 सदस्यीय संघर्ष समिति का गठन भी किया।

समिति में खेदड़ गांव के जोगीराम खेदड़, कलीराम खेदड़, ताराचंद नैन, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, इनेलो जिला प्रधान राजेंद्र लितानी, विधायक अनूप धानक, पूर्व जिला परिषद चेयरमैन बृजलाल बहबलपुर, पूर्व विधायक नरेश सेलवाल, ब्लॉक समिति चेयरमैन पवन खेदड़ , राजू सोनी, जिला पार्षद राजवीर खेदड़ धर्मवीर गोयत, राजेश संदलाना, आशा खेदड़ , संदीप सहारण आदि शामिल हैं। जोगीराम खेदड़ व अन्य ग्रामीणों ने कहा कि जब से थर्मल का निर्माण हुआ है तब से लगातार हादसे हो रहे हैं। हालात यह है कि अब तक 30 लोग जान गवां चुके हैं।

अफसरों को सस्पेंड करने पर स्पष्ट जवाब नहीं

प्रशासन व संघर्ष समिति के बीच हुई करीबन 8 घंटों की वार्ता के बाद तकरीबन सभी मसलों पर पूर्ण सहमति नहीं बनी है। उपायुक्त सहित थर्मल के अधिकारियों ने भी मामले में आरोपित अधिकारियों को सस्पेंड करने बारे कोई स्पष्ट जवाब कमेटी सदस्यों को नहीं दिया। इससे कमेटी सदस्य संतुष्ट नहीं हुए। ऐसे में अब गुरुवार सुबह दोनों पक्षों में दोबारा बात होगी।- पेज 4 भी देंखे।

प्रकरण

प्रकरण

रात एक बजे तक नहीं बनी सहमति सुबह फिर होगी कमेटी से बातचीत

डेड बॉडी लेकर थर्मल के बाहर डटे परिजन व ग्रामीण, 50 लाख मुआवजे की कर रहे मांग

थर्मल के बाहर दिनभर डटे ग्रामीण प्रशासनिक अफसरों से भी उलझते दिखाई दिए। थर्मल में बार-बार हो रही लापरवाही पर कार्रवाई न होने पर गुस्से में दिखे।

X
खेदड़ पाॅवर प्लांट में क्लिंकर गिरने से झुलसे मजदूरों में से दो की मौत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..