• Home
  • Haryana News
  • Barwala
  • रेलवे के यूटीएस मोबाइल एप से बुक करा सकते हैं साधारण टिकट
--Advertisement--

रेलवे के यूटीएस मोबाइल एप से बुक करा सकते हैं साधारण टिकट

अब घर बैठे एक क्लिक पर यूटीएस मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक किया जा सकता है। रेलवे विभाग ने टिकट का भुगतान आर वॉलेट से...

Danik Bhaskar | Jun 13, 2018, 03:10 AM IST
अब घर बैठे एक क्लिक पर यूटीएस मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक किया जा सकता है। रेलवे विभाग ने टिकट का भुगतान आर वॉलेट से करने की सुविधा दी है। अंबाला डिवीजन के रेलवे स्टेशन बरवाला, उकलाना, रायपुर, जमालपुर शेखां सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हा़े चुकी है। रेलवे के कमर्शियल इंस्पेक्टर दलीप यादव ने बताया कि मोबाइल में डाउनलोड की गई टिकट से ट्रेन में सफर करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। चैकर को स्क्रीन पर टिकट दिखाने से काम चल जाएगा, लेकिन अगर फिर भी कोई यात्री टिकट का प्रिंट चाहता है तो वह वेंडिंग मशीन से ले सकता है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह पहले अंबाला डिवीजन के अंतर्गत अाने वाले रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है।

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है एप्लिकेशन

एप से टिकट बुक करने का यह तरीका है। एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। आईडी बनाने के बाद मोबाइल पर ओटीपी कोड आएगा। एप में बुक टिकट, कैंसिल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर वॉलेट, प्रोफाइल, शो टिकट जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। टिकट बुक क्लिक करने के बाद क्विक बुकिंग, नॉर्मल बुकिंग, प्लेटफार्म टिकट, सीजन टिकट का ऑप्शन दिखेगा। नॉर्मल बुकिंग पर क्लिक करने के बाद कहां तक सफर करना है, कितने यात्री हैं आदि डिटेल भरनी होगी। अंत में आर वॉलेट से पेमेंट कर टिकट बन जाएगा।

डिब्बे में बैठे-बैठे नहीं बना सकेंगे टिकट

यात्री यूटीएस एप से निकलने वाली टिकट स्टेशन से 30 मीटर दूरी से बना सकते हैं। यानि कि अगर यात्री ट्रेन के डिब्बे में मौजूद है, तो उसका टिकट एप से नहीं बनेगा। किसी दूसरे की ली टिकट का स्क्रीन शॉट भी नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा अन्य गड़बडिय़ों को रोकने के एप में पूर इंतजाम हैं।

बरवाला से दाे हजार से अधिक यात्रियों को मिलेगा एप का लाभ

बरवाला, उकलाना व जमालपुर से रोजाना करीब दाे हजार से अधिक यात्री जनरल टिकट बुक कराते हैं। अगर वह यह एप डाउनलोड कर टिकट बुक करते हैं तो उनको लंबी लंबी लाइन से लगने से छुटकारा मिलेगा। साथ ही इधर उधर भटकना नहीं होगा। वहीं 100 रुपए के टिकट बुक करने पर पांच फीसदी छूट भी मिलेगी। ट्रेन का पूरा-पूरा समय होने पर आसानी से टिकट मिल जाएगी।

1. एप: ‘यूटीएस मोबाइल’ एप को सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किया गया है।

2. फ्री : एप्लिकेशन एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस एप को निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

3. पेपरलेस टिकट: यात्री मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकता है और टिकट मोबाइल एप्लिकेशन में ही वितरित किया जाएगा। यात्री टिकट की हार्डकॉपी लेने के बिना यात्रा कर सकता है। जब भी टिकट जांच कर्मचारी टिकट मांगता है, तो यात्री एप में ‘टिकट दिखाएं’ विकल्प का उपयोग करेगा। पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए स्मार्टफोन जीपीएस सक्षम होना चाहिए।