• Hindi News
  • Haryana
  • Bawal
  • बीईओ दफ्तरों पर आज से लगेगी स्कूलों की सूची, 10 अप्रैल तक फार्म होंगे जमा
--Advertisement--

बीईओ दफ्तरों पर आज से लगेगी स्कूलों की सूची, 10 अप्रैल तक फार्म होंगे जमा

निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क दाखिलों के लिए एडमिशन प्रक्रिया 20 मार्च यानि आज से शुरू हो रही है। इसके तहत...

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2018, 03:10 AM IST
बीईओ दफ्तरों पर आज से लगेगी स्कूलों की सूची, 10 अप्रैल तक फार्म होंगे जमा
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क दाखिलों के लिए एडमिशन प्रक्रिया 20 मार्च यानि आज से शुरू हो रही है। इसके तहत 20 मार्च को सभी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों पर निर्धारित ब्लॉक में प्राइवेट स्कूलों की सूची लगाई जाएगी।

इसके साथ ही स्कूलों को भी उनके यहां नियम 134-ए के तहत कक्षा अनुसार सीटों की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। इसके बाद 10 अप्रैल तक बीईओ कार्यालय पर ही अभिभावक अपने बच्चों के आवेदन फार्म जमा करवा सकते है। 15 अप्रैल को परीक्षा होगी, जिसका रिजल्ट 18 अप्रैल को निकाला जाएगा। उसके बाद 19 अप्रैल को पहले ड्रॉ के आधार पर 20 अप्रैल से 25 अप्रैल तक दाखिले होंगे। बाकी बची रिक्त सीटों के लिए 1 मई को दूसरा ड्रॉ निकाला जाएगा। जिसके एडमिशन 2 मई से 5 मई तक होंगे। कक्षा 11वीं के दाखिले 10 वीं का रिजल्ट आने के बाद होंगे।


पैरा लीगल वालिंटियर देंगे जानकारी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से नियम 134-ए दाखिला प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए बीईओ कार्यालयों में कैंप लगाए जाएंगे। इसके लिए सीजेएम ने 20 मार्च से 23 मार्च तक के लिए पैरा लीगल वालंटियर्स की ड्यूटी लगाई है। इसमें वालंटियर कैलाशचंद्र की 20 मार्च को बीईओ कार्यालय खोल, 21 को बीईओ कार्यालय बावल व 22 को बीईओ कार्यालय रेवाड़ी में ड्यूटी लगाई है। जबकि 20 से 23 मार्च बीईओ कार्यालय खोल में वालंटियर दीपिका, बावल कार्यालय में रेनू व रेवाड़ी कार्यालय में अनिता अभिभावकों को नियम 134-ए की जानकारी देगी व बच्चों के आवेदन फार्म भरने में सहयोग करेगी।

निजी स्कूलों ने नहीं दी सीटों की जानकारी

निजी स्कूलों को 20 मार्च तक बीईओ ऑफिस में नियम 134-ए के तहत रिक्त सीटों की जानकारी देनी थी। लेकिन अभी तक जिले के हरियाणा बोर्ड व सीबीएसई संबंधित करीब 120 स्कूलों ने अपने यहां रिक्त सीटों की जानकारी नहीं दी। वहीं स्कूलों में भी नोटिस बोर्ड या सार्वजनिक जगह पर लिस्ट सार्वजनिक नहीं की। जिससे आवेदन फार्म में प्राथमिकता के आधार पर 5 स्कूलों नाम भरने को लेकर अभिभावकों को परेशानी उठानी पड़ेगी।

X
बीईओ दफ्तरों पर आज से लगेगी स्कूलों की सूची, 10 अप्रैल तक फार्म होंगे जमा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..