बावल

  • Home
  • Haryana News
  • Bawal
  • सरकारी आईटीआई को बनाया जाए माॅडर्न, ट्रेड के साथ सीटों में हो बढ़ोतरी
--Advertisement--

सरकारी आईटीआई को बनाया जाए माॅडर्न, ट्रेड के साथ सीटों में हो बढ़ोतरी

शहर में स्थित राजकीय आईटीआई को आदर्श आईटीआई बनवाने की मांग उठने लगी है। इसे लेकर दक्षिण हरियाणा विकास लोक मंच की...

Danik Bhaskar

Feb 01, 2018, 04:05 AM IST
शहर में स्थित राजकीय आईटीआई को आदर्श आईटीआई बनवाने की मांग उठने लगी है। इसे लेकर दक्षिण हरियाणा विकास लोक मंच की ओर से कौशल विकास एवं आईटीआई राज्य मंत्री विपुल गाेयल को पत्र भेजा गया है।

अध्यक्ष बाबू जगजीत सिंह व महासचिव प्रो. रणबीर सिंह यादव ने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर ध्यान दे रहे हैं, इसलिए राज्य सरकार की प्रत्येक जिले में एक आदर्श आईटीआई बनाने की नीति है। प्रथम चरण में राज्य के 9 जिलों के जिला मुख्यालय की आईटीआई को आदर्श बनाना है। जिसमें जिला मुख्यालय रेवाड़ी की राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी शामिल हैं। लेकिन अभी तक इस आईटीआई के मॉडर्न बनाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। जिसके अभाव में आईएमटी बावल में जिला रेवाड़ी के आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा रहा है। बल्कि सोनीपत, रोहतक, झज्जर, कैथल और कुरूक्षेत्र के युवाओं काे यहां रोजगार मिल रहा है।

प्रथम चरण में रेवाड़ी सहित राज्य के 9 जिलों की आईटीआई बनाई जानी है मॉडर्न, प्रक्रिया शुरू नहीं

रेवाड़ी की आईटीआई में मात्र 523 सीटें

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय की रेवाड़ी आईटीआई में केवल मात्र 523 सीट व 30 ट्रेड हैं। जबकि अन्य जिला मुख्यालयों की आईटीआई में कम से कम 1000-1000 सीटें हैं और 60-60 आधुनिक ट्रेड हैं। जबकि जिला रेवाड़ी एक औद्योगिक क्षेत्र है तो यहां आईटीआई में भी ये सीटें और ट्रेड होने चाहिए। मंच सदस्यों ने जल्द माॅडर्न आईटीआई बनवाने की प्रक्रिया शुरू कराने की मांग की है।

Click to listen..