• Hindi News
  • Haryana
  • Bawal
  • राज्य स्तरीय महिला कबड्‌डी स्पर्धा की तैयारी, 8 टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन,नेशनल फेडरेशन के नियम
विज्ञापन

राज्य स्तरीय महिला कबड्‌डी स्पर्धा की तैयारी, 8 टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन,नेशनल फेडरेशन के नियम होंगे लागू

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2018, 04:05 AM IST

Bawal News - सेक्टर-18 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में 14 से 16 फरवरी तक होने वाली इंटर-कॉलेज महिला कबड्‌डी प्रतियोगिता में...

राज्य स्तरीय महिला कबड्‌डी स्पर्धा की तैयारी, 8 टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन,नेशनल फेडरेशन के नियम
  • comment
सेक्टर-18 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में 14 से 16 फरवरी तक होने वाली इंटर-कॉलेज महिला कबड्‌डी प्रतियोगिता में नेशनल कबड्‌डी फेडरेशन के नियम लागू होंगे। एक समय पर टीम के 7 खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे, जबकि 5 एक्स्ट्रा में शामिल रहेंगे। टीम इंचार्ज को 90 मिनट पहले खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी।

एक मैच में 15-15 मिनट के दो हॉफ होंगे, बीच में 5 मिनट का ब्रेक मिलेगा। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए अभी तक विभिन्न जिलों की 8 टीमाें ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। शनिवार को राजकीय कॉलेज रोहतक की टीम ने अपना पंजीकरण कराया। जबकि राजकीय कॉलेज तोशाम, राजकीय कॉलेज आदमपुर, वैश्य महिला महाविद्यालय रोहतक, महारानी किशोरी बाई जाट कॉलेज रोहतक, राजकीय कन्या कॉलेज झोझूकलां, राजकीय कॉलेज सफीदों व राजकीय कॉलेज बावल की टीम भी प्रतियोगिता में प्रतिभागिता के लिए पंजीकरण करा चुकी हैं।

तैयारियां

टीम में 12 खिलाड़ी होंगे, 7 मैदान में, 5 एक्स्ट्रा; 90 मिनट पहले देनी होगी खिलाड़ियों की लिस्ट

रेवाड़ी. सेक्टर 18 के राजकीय महिला कॉलेज में कबड्‌डी का अभ्यास करतीं छात्राएं।

भिवानी से मंगाए जाएंगी 150 मैट्स; विभाग द्वारा महिला कॉलेज को कबड्‌डी प्रतियोगिता की मेजबानी सौंपी गई है, लेकिन पहली बार कबड्‌डी प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है, ऐसे में कॉलेज के पास कबड्‌डी मेट्स उपलब्ध नहीं है। वहीं जिला खेल विभाग के पास भी कबड्‌डी मेट्स नहीं है। ऐसे में अब कॉलेज द्वारा उच्चतर शिक्षा विभाग को कबड्‌डी मेट्स खरीदने के लिए 3 लाख रुपए का अनुदान देने का प्रपोजल भेजा गया है, लेकिन अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई। अगर विभाग द्वारा मेट्स खरीदने की अनुमति नहीं दी जाती है, तो वैकल्पिक तौर पर भिवानी खेल विभाग से 150 कबड्‌डी मैट्स मंगाई जाएगी। जिन पर तीन दिन तक विभिन्न कॉलेजों की खिलाड़ी कबड्‌डी खेलती नजर आएगी।

मेजबान को 2 लाख का अनुदान; राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए आयोजन के लिए मेजबान कॉलेज को उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा 2 लाख रुपए का अनुदान दिया गया है। इनमें प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाली टीमाें के लिए खाने, ठहरने, विजेता टीमों को इनाम, ऑफिशियल्स के पारिश्रमिक आदि खर्च शामिल है। मेजबान कॉलेज शारीरिक शिक्षा विभाग इंचार्ज डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए तैयारियां पूरी की जा रही है। टीमों व ऑफिशियल के रहने के इंतजाम पूरे हो गए है। वहीं आयोजन के लिए रेवाड़ी खेल विभाग कबड्‌डी कोच केवल सिंह सहित एक कोच झज्जर से व दो कोच भिवानी से बुलाएं जाएंगे। इसके अलावा लाइनमैन व अन्य भूमिका के लिए विभिन्न कॉलेजों के शारीरिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

X
राज्य स्तरीय महिला कबड्‌डी स्पर्धा की तैयारी, 8 टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन,नेशनल फेडरेशन के नियम
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन