Hindi News »Haryana »Bawal» मसानी बैराज तक पहुंचेगा बावल क्षेत्र के सीवरेज का पानी, बिछाई जा रही लाइन

मसानी बैराज तक पहुंचेगा बावल क्षेत्र के सीवरेज का पानी, बिछाई जा रही लाइन

बावल शहर में बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का पानी अब व्यर्थ नहीं बहेगा। जनस्वास्थ्य विभाग ने इस पानी को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 14, 2018, 04:10 AM IST

मसानी बैराज तक पहुंचेगा बावल क्षेत्र के सीवरेज का पानी, बिछाई जा रही लाइन
बावल शहर में बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का पानी अब व्यर्थ नहीं बहेगा। जनस्वास्थ्य विभाग ने इस पानी को साफ कर साहबी बैराज में छोड़ने की योजना तैयार की है। इसे अमलीजामा पहनाते हुए बांध में पानी छोड़ने के लिए साढ़े 12 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत 3 किलोमीटर पाइप बिछाई भी जा चुकी है। इस महत्वपूर्ण योजना पर 9 करोड़ 93 लाख रुपए खर्च होंगे। अभी ये था कि कई बार एसटीपी के साथ लगते खेतों में यह पानी चला जाने से किसानों की तरफ से भी ऐतराज जताया गया था। अब यह समस्या भी दूर हो जाएगी, साथ में बांध को भरने में भी सहायता मिलेगी। यहां बताना जरूरी है कि रेवाड़ी से भी एसटीपी का पानी शुद्ध कर मसानी बैराज में छोड़ा जा रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से दूषित पानी के समाधान के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया था। इसके बाद गंदे पानी की समस्या का तो समाधान हो गया, लेकिन एसटीपी के साथ लगते खेतों में कई बार पानी चला जाने से किसान भी परेशानी में रहते थे क्योंकि उनकी फसलें सीवरेज के पानी के कारण खराब हो जाती थी। अब इससे राहत दिलाने के लिए विभाग द्वारा बावल शहर से साढ़े 12 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इस पाइप लाइन की मोटाई 400 एमएम यानी 16 ईंची है। इसी से ही यह पानी साहबी बैराज तक छोड़ा जाएगा।

यह पाइप लाइन बिछने के बाद एसटीपी का पानी खेतों में नहीं जाएगा। इससे यहां की बड़ी समस्या दूर हो जाएगी। दूसरे गड्‌ढे खोदकर उसमें भरने की भी दिक्कत दूर होगी। सूखे पड़े साहबी बैराज में भी पानी पहुंचेगा। बावल नगर पालिका क्षेत्र से हर रोज सीवरेज का ट्रीट किया हुआ 20 लाख लीटर पानी निकलता है।

पाइप लाइन बिछाने का काम जारी है। अब तक साढ़े 3 किलोमीटर के लगभग लाइन बिछा दी गई है। उम्मीद है कि अप्रैल माह तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। -ओपी मलिक, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग बावल।

बावल. बावल में सीवरेज सिस्टम को चल रहा कार्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bawal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×