• Home
  • Haryana News
  • Bawal
  • एडमिशन अपडेट : कॉलेजों में डॉक्यूमेंट जांचने का काम शुरू, पास प्रतिशत से लेकर वेटेज व कैटेगरी भरने में भी सामने आईं गलतियां
--Advertisement--

एडमिशन अपडेट : कॉलेजों में डॉक्यूमेंट जांचने का काम शुरू, पास प्रतिशत से लेकर वेटेज व कैटेगरी भरने में भी सामने आईं गलतियां

सरकारी, प्राइवेट व एडेड कॉलेजों में डॉक्यूमेंट जांचने का काम शुरू हो गया है। अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 03:10 AM IST
सरकारी, प्राइवेट व एडेड कॉलेजों में डॉक्यूमेंट जांचने का काम शुरू हो गया है। अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच का कार्य 28 जून तक चलेगा। इसके बाद सभी को मिलाकर पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। कॉलेजों में कागजात जांच कराने के लिए काफी संख्या में पहले दिन अभ्यर्थी पहुंचे। जांच के दौरान सबसे बड़ी खामियां आवेदन में अभ्यर्थी पास प्रतिशत भरने में भी गड़बड़ी कर रहे हैं। कइयों के आवेदनों में 5 प्रतिशत तक बढ़ी मिली है, जिनको अब ठीक किया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न वेटेज देने में भी अभ्यर्थी गलती कर रहे हैं।

सेक्टर-18 राजकीय गर्ल्स कॉलेज में फार्म जांच कराने आई एक छात्रा ने पास प्रतिशत गलत जोड़ी हुई थी। छात्रा ने एडिशनल विषय के भी नंबर जोड़े हुए थे, जिससे कुल 5 से ज्यादा पास प्रतिशत बढ़ गई। कई छात्राओं ने वेटेज भी गलत भर रखी थी। दूसरे कैटेगरी का चुनाव करने में भी त्रुटि सामने आ रही है। ऐसे में उनके फार्म में मौके पर ही गलतियों को सुधारा जा रहा है।

एक ही कॉलेज में ले सकेंगे एडमिशन : उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बार नई गाइडलाइन जारी की है। उसके अनुसार अगर किसी अभ्यर्थी का मेरिट लिस्ट में नंबर आ गया और उसने फीस जमा करा दी। उसके बाद वह दूसरे कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकेगा। दूसरे कॉलेज में दाखिला लेने के लिए पहले वाले कॉलेज में आवेदन ऑनलाइन जाकर रद करना पड़ेगा। उसके बाद कॉलेज में एक एप्लीकेशन देनी होगी कि उसने आवेदन रद कर दिया है, तभी वह दूसरे कॉलेज में दाखिला ले सकता है। क्योंकि हर बार अभ्यर्थी एक कॉलेज के साथ ही दूसरे कॉलेज में आवेदन कर देते थे, इससे पहले वाले कॉलेज में सीटें भी खाली रह जाती थी।

नए कॉलेजों में आवेदन करने के लिए 3 दिन शेष

जिला में बावल राजकीय महिला कॉलेज, जाटूसाना कॉलेज और रेवाड़ी ब्वॉयज कॉलेज की इस सत्र से ही शुरुआत की गई थी। ऐसे में इन कॉलेजों में देरी से भी आवेदन शुरू हुए थे। इस वजह से उच्चतर शिक्षा विभाग ने आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 29 जून कर दी थी। ऐसे में इन कॉलेजों में आवेदन करने के लिए अभी 3 दिन और शेष है।