• Hindi News
  • Haryana
  • Bawal
  • स्मार्ट तकनीक अपनाते हुए करें म्यूचुअल फंड में निवेश
--Advertisement--

स्मार्ट तकनीक अपनाते हुए करें म्यूचुअल फंड में निवेश

हरियाणा की 4 मार्केट जहां के युवाओं के पास मौका है कि वह कुछ सेविंग से अपने भविष्य के गोल को पूरा कर सकते हैं। इसके...

Dainik Bhaskar

May 19, 2018, 03:10 AM IST
स्मार्ट तकनीक अपनाते हुए करें म्यूचुअल फंड में निवेश
हरियाणा की 4 मार्केट जहां के युवाओं के पास मौका है कि वह कुछ सेविंग से अपने भविष्य के गोल को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए फाइनेंशियल एक्सपर्ट म्यूचुअल फंड को बेहतर विकल्प के रूप में देखते हैं। शुक्रवार को आदित्य बिरला कैपिटल और दैनिक भास्कर की सहभागिता से बावल रोड स्थित होटल राज पैलेस में सेमिनार का आयोजन किया गया। आदित्य बिरला कैपिटल म्यूचुअल फंड के जोनल मैनेजर ललित शर्मा ने लोगों को म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश की जानकारी दी। इसमें सबसे अधिक निवेश की स्मार्ट तकनीक के बारे में जोर दिया गया। जिसे युवाओं से लेकर उद्यमियों ने खूब सराहा।

शर्मा ने बताया कि लोग टैक्स मैनेजमेंट की ओर अधिक ध्यान देते हैं। जबकि उन्हें इन्फ्लेशन यानि मुद्रा स्फीति की ओर ध्यान देना चाहिए। म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प है। सेमिनार में लोगों को बताया गया कि पैसा दोगुना करना जैसा कुछ भी नहीं हाेता है। जो ऐसा करते है, उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि हरियाणा का मार्केट अब म्यूचुअल फंड में निवेश को तैयार हो रहा है। इसके तहत हम कई शहरों के लोगों को जानकारी भी दे चुके हैं।

यूं समझिए स्मार्ट होना

S स्पेसिफिक

M मेजरिवल

A अटेनेबल

R रियलिस्टिक

T टाइम बाउंड

यह सभी गुण म्यूचुअल फंड में होते हैं। सेमिनार के दौरान लोगों से कई प्रश्न पूछे गए ताकि म्यूचुअल फंड के कॉन्सेप्ट को साफ किया जा सके।

रेवाड़ी. आदित्य बिरला कैपिटल और दैनिक भास्कर की सहभागिता से आयोजित सेमिनार में उपस्थित लोग, निवेश की जानकारी देते एक्सपर्ट।

एडवाइजर देगा आपको सलाह

एक्सपर्ट बताते हैं कि जब बात निवेश की हो तो लोगों के सामने यही प्रश्न होता है कि कहां निवेश करें, कितना निवेश, कौन सी जगह करें, आपको इन सवालों का जवाब फाइनेंशियल एडवाइजर देगा। वह समय-समय पर मार्केट में उतारा चढ़ाव के साथ आपके साथ नए बदलावों को भी साझा करेगा। उन्होंने बताया कि जब बैंक में एफडी करते हैं तो हमें नहीं पता होता कि हमारी राशि कहां निवेश की जा रही है। जबकि म्यूचुअल फंड में समय-समय पर निवेश की सभी जानकारी दी जाती है।

जानिए... म्यूचुअल फंड के फायदे

म्यूचुअल फंड को अगर युवा अपनाते हैं तो वह जल्द ही सेविंग का तरीका भी सीख जाएंगे, जिसकी जिंदगी में काफी अहमियत होती है। म्यूचुअल फंड में निवेश के बाद हम प्लानिंग करते हैं, जिससे रणनीति बनाने का तर्जुबा भी हम सीखते हैं। आर्थिक रूप से सशक्त होने को म्यूचुअल फंड अन्य विकल्पों से काफी फायदेमंद है। इसमें कुछ रुपयों से भी शुरूआत की जा सकती है। कभी भी आप यूनिक को एकत्रित कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड क्यों जरूरी

देश में वित्तीय साक्षरता की दर काफी कम है। हरियाणा भी इससे अछूता नहीं है। लोग अभी भी अपनी बचत को बेहतर रिटर्न देने वाले निवेश उत्पादों के बजाय फिक्सड एसेट्स जैसे सोना-चांदी और प्रॉपर्टी में अधिक निवेश करते हैं। फिक्सड डिपॉजिट अभी भी लोगों की पसंद बना हुआ है। इस सोच को बदलना होगा। म्यूचुअल फंड लगातार इन्फ्लेशन के मुकाबले बेहतर रिटर्न दे रहे हैं।

रेवाड़ी. आदित्य बिरला कैपिटल और दैनिक भास्कर की सहभागिता से बावल रोड स्थित होटल राज पैलेस में आयोजित सेमिनार के लिए रजिस्ट्रेशन कराते लोग।

प्रतिभागियों ने साझा

किए अनुभव






X
स्मार्ट तकनीक अपनाते हुए करें म्यूचुअल फंड में निवेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..