• Hindi News
  • Haryana
  • Bawal
  • बावल में स्वास्थ्य मंत्री ने किया महात्मा ज्योतिबा राव फूले पार्क का शिलान्यास
--Advertisement--

बावल में स्वास्थ्य मंत्री ने किया महात्मा ज्योतिबा राव फूले पार्क का शिलान्यास

Bawal News - जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा राव फूले ने अपना पूरा जीवन समाज एवं...

Dainik Bhaskar

Jun 29, 2018, 03:10 AM IST
बावल में स्वास्थ्य मंत्री ने किया महात्मा ज्योतिबा राव फूले पार्क का शिलान्यास
जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा राव फूले ने अपना पूरा जीवन समाज एवं गरीबों के उत्थान और महिला सुधार में लगा दिया। वह जाति पर आधारित विभाजन और भेदभाव के सख्त विरोधी थे। शिक्षा के क्षेत्र में इनका योगदान अविस्मरणीय है। डॉ. बनवारी लाल गुरुवार को बावल में महात्मा ज्योतिबा राव फूले के नाम से बनने वाले पार्क का शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा ने इंसान की बराबरी के लिए और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कई किताबें भी लिखीं और धर्म के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाए जाने का पुरजोर विरोध किया। जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ज्योतिबा फूले ने मानव में भेदभाव के विरुद्ध और स्त्री शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छोटे-बड़े कई आंदोलन भी चलाए। उन्होंने स्वयं की प|ी को शिक्षिका बनाकर अपने घर से नारी शिक्षा को बढ़ावा दिया। इस मौके पर उन्होंने आयोजन समिति को 11 लाख रुपए देने की घोषणा की तथा सैनी समाज के प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया। समाज के लोगों ने डॉ. बनवारी लाल का फूल माला व पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया। कार्यक्रम में इंदिरा सैनी दिल्ली, सैनी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलबाग सैनी, रामसिंह सैनी पावटा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर अध्यक्ष नपा बावल चौधरी अमरसिंह महलावत, सिकंदर सैनी, ईश्वर सिंह, हेमंत सैनी, राजकुमार सैनी, राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष प्रदीप सैनी व रघुवीर सैनी सहित सैनी समाज के अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

X
बावल में स्वास्थ्य मंत्री ने किया महात्मा ज्योतिबा राव फूले पार्क का शिलान्यास
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..