• Home
  • Haryana News
  • Bawal
  • कक्षा पहली और दूसरी को गणित पढ़ाने वाले प्राइमरी शिक्षकों की लगेगी क्लास, एक्सपर्ट बताएंगे कैसे पढ़ाएं बच्चों को मैथ
--Advertisement--

कक्षा पहली और दूसरी को गणित पढ़ाने वाले प्राइमरी शिक्षकों की लगेगी क्लास, एक्सपर्ट बताएंगे कैसे पढ़ाएं बच्चों को मैथ

छोटे बच्चों को खेल-खेल में गणित विषय को कैसे रोचक तरीके से पढ़ाया जाए, इसे लेकर अब कक्षा पहली व दूसरी को पढ़ाने वाले...

Danik Bhaskar | May 08, 2018, 03:15 AM IST
छोटे बच्चों को खेल-खेल में गणित विषय को कैसे रोचक तरीके से पढ़ाया जाए, इसे लेकर अब कक्षा पहली व दूसरी को पढ़ाने वाले मैथ्स के शिक्षकों की प्रत्येक खंड अनुसार एक दिवसीय क्लास लगेगी। इस क्लास में गणित के एक्सपर्ट बताएंगे कि किस तरह बच्चों को गणित के सवाल आसान तरीके से बताएं और उनको स्कूलों में भेजी गई गणित किट के उपयोग करने के बारे में भी बताया जाएगा। यहां बताना जरूरी है कि पहली बार गणित किट को समझाने के लिए इस तरह के कैंप लग रहे हैं। इससे अब बच्चों को गणित विषय को समझने में आसानी रहेगी।

हर खंड में लगेगी कक्षाएं, प्रत्येक ग्रुप में होंगे 40 अध्यापक : जिला गणित विशेषज्ञ अशोक कुमार नामवाल ने बताया कि संपर्क फाउंडेशन की ओर से लगने वाले इन एक दिवसीय कैंप में प्राथमिक शिक्षकों को पढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। इन क्लास में कक्षा पहली व दूसरी को गणित पढ़ाने वाले शिक्षकों को मैथ्स किट के बारे में भी बताएंगे। इसमें शिक्षकों के ग्रुप बनाकर पढ़ाए जाएंगे। प्रत्येक ग्रुप में 40 शिक्षक शामिल किए गए हैं। यह अभियान 9 मई से 31 मई तक चलेगा। इस क्लास में पहले पहली कक्षा के शिक्षक को बुलाएंगे और फिर दूसरी कक्षा के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी नोडल अफसर बनाए गए हैं।

...ताकि शिक्षित बने ं बच्चे

पहली बार गणित किट को समझाने के लिए इस तरह के कैंप लग रहे हैं

गणित के हर पहलू से कराएंगे अवगत

इन शिविरों में अध्यापकों को बेसिक ज्ञान स्पष्ट करते हुए गणित किट के उपयोग करने के बारे में बताएंगे। इसका उद्देश्य है कि बच्चे आसान तरीके से गणित सीखते हुए हर पहलू को पूरा करें, यह भी बताया जाएगा। अभी छोटे बच्चों को गणित विषय को समझने में काफी दिक्कत होती है, लेकिन इस किट के प्रयोग से यह आसान हो जाएगी।

नोडल अधिकारियों की हुई बैठक

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में डिप्टी डीईओ चंद्रप्रकाश की अध्यक्षता में सोमवार को नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें बीईओ खोल डॉ. खुशीराम, बीईओ बावल संतोष यादव, बीईईओ जवान सिंह, रेवाड़ी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अरविंद कुमार, जिला गणित विशेषज्ञ अशोक कुमार नामवाल व जिला विज्ञान विशेषज्ञ चंद्रप्रकाश आदि रहे।

किस खंड में इस शेड्यूल में दिया जाएगा प्रशिक्षण

डीएमएस ने बताया कि बावल खंड में 10, 11 व 14 मई, जाटूसाना में 15 व 16 मई, खोल में 17 व 18 मई को, नाहड़ में 21 व 22 मई और रेवाड़ी खंड में 23, 24, 25 और 28 मई को यह क्लास लगाई जाएगी।