Hindi News »Haryana »Bawal» जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ

जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ

नेट-जेआरएफ में जिले की प्रतिभाओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है। गांव मसीत निवासी मंजीता ने 101वीं व दुल्हेड़ा कलां...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 12, 2018, 04:10 AM IST

  • जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ
    +4और स्लाइड देखें
    नेट-जेआरएफ में जिले की प्रतिभाओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है। गांव मसीत निवासी मंजीता ने 101वीं व दुल्हेड़ा कलां निवासी छात्रा ज्योति ने ऑल इंडिया लेवल पर जहां 122 वां स्थान प्राप्त कर जेआरएफ में सफलता हासिल की है। वहीं कुछ अन्य प्रतिभाओं ने भी यह सफलता पाई है।

    दुल्हेड़ा कलां की ज्योति को जेआरएफ में सफलता

    आईजीयू मीरपुर में एमएससी केमिस्ट्री फाइनल ईयर की छात्रा ज्योति पुत्री जीतराम ने ऑल इंडिया स्तर पर 122वां स्थान प्राप्त किया है। ज्योति को जेआरएफ मिली है। ज्योति ने बताया कि उसने खास प्लानिंग करने की बजाय रूटीन की तरह पढ़ाई की है। वह दिन में कम, लेकिन रात को देररात तक जागकर पढ़ाई करती थी। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय पिता जीतराम, माता व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ही मार्गदर्शक प्रो. मरूत सैनी को दिया है।

    ज्योति।

    मंजीता ने उत्तीर्ण की नेट परीक्षा

    गांव मसीत निवासी मंजीता ने दिसंबर में आयोजित हुई सीएसआईआर नेट की परीक्षा में फिजिक्स विषय में ऑल इंडिया में 101 वीं रैक प्राप्त की है। मंजीता ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने परिजनों को दिया है। पिता अशोक कुमार ने बताया कि मंजीता ने बीएससी व जयपुर से एमएससी की पढ़ाई की हुई है तथा हाल ही में बेंगलुरु से फिजिक्स विषय में पीएचडी कर रही है। इस दौरान राजकुमार, चरण सिंह, सचिन, विकास, आदेश, सुनील फौजी, अजय व मोनू ने इस सफलता को अन्य के लिए प्रेरणा बताया।

    रुबी को मिली मैथ्स में 126वीं रैंक

    बावल रोड स्थित ढाणी चान्दपुर निवासी रुबी पुत्री जोरावर सिंह ने दिसंबर 2017 में आयोजित सीएसआईआर नेट परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। पिछले दिनों घोषित रिजल्ट में छात्रा ने मैथ्स में 126 वी रैंक प्राप्त की। पिता जोरावर सिंह व मां राजबाला ने बताया कि इससे पहले बेटी ने आईजीयू मीरपुर से एमएससी मैथ, गर्ल्स काॅलेज से बीएससी व राव अभय सिंह काॅलेज सेे बीएड भी अच्छे अंकों से उत्तीर्ण की। साथ ही एचटेट व सीटेट भी पास कर चुकी है।

    मंजीता

    रुबी

    मीना यादव को फिजिक्स में जेआरएफ

    गांव रामपुरा निवासी मीना यादव प|ी विक्रम यादव ने फिजिक्स विषय में जेआरएफ प्राप्त की है। मीना पिछले दो साल से पीएचडी की पढ़ाई कर रही है। मीना ने बताया कि उन्होंने 2009 में एमएससी, 2011 में गेट और वर्ष 2018 में फिजिक्स विषय से नेट-जेआरएफ मिली है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय दो बेटियां, सास व पति विक्रम यादव के अलावा अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्य को दिया है। इस दौरान रवि यादव, लक्ष्मण सिंह, गोपीचंद, जगराम, कृष्ण, निनी व राजकुमार आदि ने भी उनकी उपलब्धि को सराहा है।

    भौतिकी में योगेश रहे उत्तीर्ण

    गांव गिंदोखर निवासी योगेश सिंह ने सीएसआईआर नेट की परीक्षा में भौतिकी में बेहतर रैंक प्राप्त की है। योगेश ने स्नातक अहीर कॉलेज, स्नातकोत्तर भौतिकी विषय से केंद्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा से उत्तीर्ण की है। योगेश ने अपनी सफलता का श्रेय पिता ईश्वर सिंह, प्रो. एके मराठा, नवीन तंवर, डॉ. नवल किशोर को दिया है। इस दौरान गजराज सिंह, सजन सिंह, जितेंद्र, इंस्पेक्टर रणबीर सिंह ने भी उसे बधाई दी है।

    मीना यादव

    योगेश सिंह

  • जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ
    +4और स्लाइड देखें
  • जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ
    +4और स्लाइड देखें
  • जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ
    +4और स्लाइड देखें
  • जिले की प्रतिभाओं ने उत्तीर्ण किया नेट-जेआरएफ
    +4और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bawal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×