Hindi News »Haryana »Beri» फसल बीमा और सॉयल हेल्थ कार्ड योजना अपनाएं

फसल बीमा और सॉयल हेल्थ कार्ड योजना अपनाएं

ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले में बुधवार को किसान कल्याण कार्यशाला की गई। भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:10 AM IST

फसल बीमा और सॉयल हेल्थ कार्ड योजना अपनाएं
ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले में बुधवार को किसान कल्याण कार्यशाला की गई। भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के उप सचिव राजेश गुप्ता और मानव संसाधन विकास मंत्रालय से रोहताश भानकर ने आर्य समाज मंदिर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में किसानों को संबोधित किया। उप सचिव राजेश गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार ने 14 अप्रैल से 5 मई तक चलाए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य ग्रामीण भारत को सशक्त बनाना। इस अभियान के तहत भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं के लिए एक-एक दिन समर्पित किया है। किसान की आय दोगुनी करने के लिए दो मई का दिन निर्धारित किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सॉयल हेल्थ कार्ड, फसलों का समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी व कृषि व किसान कल्याण को समर्पित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से रोहताश भानकर ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई हैं। किसानों से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

किसानों को मछली पालन के तरीके बताए

बहादुरगढ़. ब्लॉक स्तरीय किसान कल्याण कार्यशाला में किसानों को जानकारी देते अतिथि।

भास्कर न्यूज | बहादुरगढ़

उपमंडल कृषि एवं कल्याण विभाग में ग्राम स्वराज अभियान के तहत किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ब्लॉक स्तरीय किसान कल्याण कार्यशाला हुई। इसमें किसानों की आय डबल करने को लेकर चर्चा की गई और किसानों से सुझाव लिए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ब्लॉक समिति चेयरपर्सन प्रतिनिधि युद्धबीर भारद्वाज ने कहा कि किसान जोखिम फ्री होने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रधानमंत्री फसल बीमा को अपनाएं। अपने खेत की मिट्टी की जांच करवाकर प्रधानमंत्री मृदा कार्ड प्राप्त करें, जिससे फसल की किस्म का चुनाव व खाद उचित मात्रा में दिया जा सके। कम खर्च में ज्यादा पैदावार ली जा सके। विभाग की विभिन्न स्कीमों का लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रेरित किया। खंड कृषि अधिकारी डा. प्रदीप कुमार ने किसानों को प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड महत्व के बारे में जानकारी दी। सहकारी बैंक बहादुरगढ़ के प्रबंधक नरेश राठी ने किसानों को दी जाने वाली सुविधा व ऋण आदि लेने के लिए विस्तार से अवगत कराया। मत्स्य अधिकारी मंजूबाला ने मीठे व खारे पानी में मछली पालन के तरीके बताए। आईसीएआर-एनसीआईपीएम पूसा से आए कृषि वैज्ञानिक राकेश कुमार, केवीके झज्जर से वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डाॅ. बीपी राणा ने विचार रखे। अध्यक्षता उपमंडल कृषि अधिकारी डाॅ. सुनील कौशिक ने की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Beri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×