• Home
  • Haryana News
  • Bhiwani
  • 1912 टोल फ्री पर कर सकेंगे बिजली संबंधी शिकायतें
--Advertisement--

1912 टोल फ्री पर कर सकेंगे बिजली संबंधी शिकायतें

उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने के लिए अब निगम दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। निगम ने...

Danik Bhaskar | Feb 02, 2018, 02:00 AM IST
उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने के लिए अब निगम दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। निगम ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शिकायत दर्ज करवाने के लिए 1912 टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इतना ही नहीं शिकायत दर्ज करवाने व दूर होने पर निगम की तरफ से उपभोक्ता को मोबाइल पर एसएमएस द्वारा भी सूचित किया जाएगा।

बिजली संबंधित शिकायतों के समाधान के बारे में सूचना प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को पहले अपने मोबाइल नंबर को बिजली मीटर नंबर से लिंक करवाना होगा। इसके बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर शिकायत के संबंध में एसएमएस के माध्यम से जानकारी मिलेगी।

उपभोक्ताओं को केवाईसी फार्म करवाना होगा जमा, निगम की हर योजना की मिलेगी जानकारी

उपभोक्ताओं को जमा करवाना होगा केवाईसी फार्म

उपभोक्ताओं को केवाईसी फार्म के माध्यम से अपना नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी निगम को देनी होगी। उपभोक्ता को केवाईसी फार्म अपने क्षेत्र के एसडीओ कार्यालय में जमा करवाना होगा। फार्म एसडीओ कार्यालय में नि:शुल्क उपलब्ध होगा। यह फार्म जमा करवाने के बाद बिजली शिकायतों के अलावा उपभोक्ताओं को निगम की समय समय पर शुरू होने वाली योजनाओं के बारे में भी एसएमएस के माध्यम से अवगत करवाया जाएगा। ताकि उपभोक्ता निगम की बिल ब्याज माफी, कोर्ट केस के समाधान करने आदि से संबंधित योजनाओं का लाभ उठा सके।

इस तरह होगी कार्रवाई

टोल फ्री नंबर कंप्यूटराइज्ड होगा। टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने से आपकी समस्या स्वयं आपके क्षेत्र के निगम अधिकारी के पास पहुंच जाएगी तथा उसके बाद लाइन में आए फाल्ट का समाधान दो घंटे में कर दिया जाएगा। यह योजना लागू हो गई है। अब जिस क्षेत्र की बिजली फाल्ट आने से बाधित होती है तो लोगों को शिकायत केंद्र पहुंचकर या फोन कर समस्या से अवगत करवाना पड़ता है। इसमें जहां उपभोक्ता को शारीरिक के साथ साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। अब टोल फ्री नंबर से उपभोक्ता को कोई आर्थिक नुकसान नहीं होगा।