• Hindi News
  • Haryana
  • Bhiwani
  • कुरीतियों के खिलाफ लिए फैसलों की चिट्‌ठी अब 600 गांवों को भेजेगी कालीरामण खाप
--Advertisement--

कुरीतियों के खिलाफ लिए फैसलों की चिट्‌ठी अब 600 गांवों को भेजेगी कालीरामण खाप

अखिल भारतीय कालीरामण खाप ने सामाजिक कुप्रथाओं के प्रति अलख जगाने के लिए चिट्ठी अभियान शुरू कर दिया है। खाप के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
कुरीतियों के खिलाफ लिए फैसलों की चिट्‌ठी अब 600 गांवों को भेजेगी कालीरामण खाप
अखिल भारतीय कालीरामण खाप ने सामाजिक कुप्रथाओं के प्रति अलख जगाने के लिए चिट्ठी अभियान शुरू कर दिया है। खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष विरेंद्र संडवा ने कोंट पहुंचकर भिवानी जोन के खाप संयोजक रामचंद्र कोंटिया को खाप के फैसलों की चिट्ठी सौंपी।

मृत्युभोज, कन्या भ्रूण हत्या, नशा आदि कुप्रथाओं को त्यागने व जल संरक्षण, पेड़ लगाओ-जीवन बचाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि मुद्दों पर कार्य करने को लेकर खाप प्रतिनिधि प्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड आदि प्रदेशों में समाज से जुड़े करीबन 6 सौ गांवों में खाप के फैसलों की चिट्ठी पहुंचाकर अलख जगाएंगे।

खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष विरेंद्र संडवा ने कहा कि कालीरामण खाप विवादों से दूर रहकर समाज व देश हित में काम करेगी। खाप मुख्य रूप से सामाजिक मुद्दों पर फोकस रखेगी। उन्होंने कहा कि खाप मृत्यु भोज बंद करने, युवाओं को नशे से दूर रखने, जल संरक्षण, कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम आदि ज्वलंत मुद्दों को लेकर गांव-गांव दस्तक देकर अलख जगाएगी। निर्णय को लेकर खाप समाज से जुड़े अनेक गांवों में दस्तक देकर चिट्ठी भेजेगी। चिट्ठी भेजने के अलावा खाप मुद्दों को लेकर प्रदेश के अलावा विभिन्न राज्यों राजस्थान, उत्तरप्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश आदि में सम्मेलन कर लोगों को सामाजिक कुप्रथाएं त्यागने व समाज के उत्थान को लेकर जागरूक करेगी। इसके शुरूआत में फरवरी माह में पंजाब में विशाल सम्मेलन होगा। खाप अध्यक्ष ने बताया कि पंजाब में सम्मेलन के बाद आगामी निर्णयों को लेकर खाप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक मार्च माह में सिसाय गांव में खाप के चबूतरे पर होगी। इस अवसर पर रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह शिरकत करेंगे।

सामाजिक कुप्रथाओं के प्रति अलख जगाने के लिए भिवानी जोन के खाप संयोजक को सौंपी चिट्‌ठी

भिवानी जोन के संयोजक रामचंद्र कोंटिया को चिट्ठी सौंपते कालीरामण खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष विरेंद्र संडवा।

X
कुरीतियों के खिलाफ लिए फैसलों की चिट्‌ठी अब 600 गांवों को भेजेगी कालीरामण खाप
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..