--Advertisement--

बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगेंगी रेहड़ी

नगर परिषद की तरफ से अब शहर के सभी स्ट्रीट वेंडर का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। सोमवार से शहर...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
नगर परिषद की तरफ से अब शहर के सभी स्ट्रीट वेंडर का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। सोमवार से शहर में रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। इसलिए सभी स्ट्रीट वेंडरों का अपने पास आधार कार्ड व वोटर कार्ड की फोटो कॉपी तथा दो फोटो रखने हाेंगे।

नगर परिषद ने शहर में रेहड़ियों व फुटपाथों पर सामान रखकर बिक्री करने वालों की पहचान के लिए आईडी कार्ड जारी करने की योजना बनाई है। इसके लिए नप ने एक कंपनी को ठेका दिया है। कंपनी के लगभग 50 कर्मचारी शहर में दो अप्रैल से स्ट्रीट वेंडरों के सर्वे का कार्य शुरू करेंगे। कर्मचारी बाजारों में खुद रेहड़ी व फुटपाथों पर सामान बिक्री करने वाले के पास पहुंचेंगे और रजिस्ट्रेशन करेंगे।

शहर में है लगभग

शहर में लगभग 1350 रेहड़ी वाले हैं और 150 फुटपाथों पर सामान रखकर बिक्री करने वाले है, जो शहर में विभिन्न स्थानों पर अपनी रेहड़ियां लगाते है।

खड़ी फलों व सब्जियों की रेहड़ियां।

यह होगा फायदा






7 साल पहले भी हुए थे रजिस्ट्रेशन

वर्ष 2011 में नप ने सभी स्ट्रीट वेंडरों के रजिस्ट्रेशन जारी किए थे। बाजारों में घूमकर सामान बेचेने वालों से सौ रुपये व स्थायी रूप से फुटपाथ पर रेहड़ी लगाने वालों से नप ने 200 रुपये फीस वसूली थी। कुछ रेहड़ी वालों ने फीस जमा नहीं कराई। इससे योजना सिरे नहीं चढ़ पाई थी। इस बार योजना नि:शुल्क होगी।

आज से ये भी होंगे बदलाव

कैंटीन: खाना दस रुपये में

नए वित्त वर्ष से हनुमान गेट क्षेत्र में कैंटीन खोली जाएगी। यहां दस रुपये में भरपेट खाना मिलेगा। यह कैंटीन मजदूर वर्ग के लिए शुरू की जाएगी। स्थान निर्धारित होने तक इस कैंटीन को दादरी गेट स्थित हाउसिंग बोर्ड के सामुदायिक भवन में चलाया जाएगा।

अल्ट्रासाउंड: आधार भी जरूरी

जिले में अल्ट्रासाउंड के लिए एक आईडी के साथ आधार कार्ड को भी अनिवार्य किया गया है ताकि अल्ट्रासाउंड जांच के दाैरान पूरी पारदर्शिता रखी जा सके। इसके चलते मरीज गलत जानकारी नहीं दे पाएगा और भ्रूण हत्या रोकने में मदद मिलेगी।

शहर में यहां लगती हैं रेहड़ियां

लोहारू आरओबी स्थित अनाज मंडी के सामने, दिनोद गेट, घंटाघर, हलवासिया माल के सामने, पुराना बसस्टैंड क्षेत्र, महम गेट, रोहतक गेट, सब्जी मंडी क्षेत्र, दादरी गेट, हनुमान ढाणी चौक, हालुवास गेट, चौ. बंसीलाल पार्क के सामने, किरोड़ीमल मंदिर के बाहर, सराय चौपटा, कृष्णा कॉलोनी चौक, सामान्य अस्पताल व वैश्य कॉलेज के सामने, रेलवे स्टेशन व बसस्टैंड के बाहर रेहड़ियां लगती हैं।

नगर परिषद उपलब्ध कराएगी जगह

नप चेयरमैन रणसिंह यादव ने बताया कि सर्वे के बाद नप स्ट्रीट वेंडर को आईडी कार्ड जारी करेगी। इसके पास आईडी कार्ड नहीं होगा वह शहर में रेहड़ी नहीं लगा पाएगा। रेहड़ी वालों को नप की तरफ से जगह उपलब्ध कराई जाएगी।