• Home
  • Haryana News
  • Bhiwani
  • राज्य से बाहर जाने वाले माल पर ई-वे बिल शुरू
--Advertisement--

राज्य से बाहर जाने वाले माल पर ई-वे बिल शुरू

एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में राज्य से बाहर जाने वाले माल पर ई वे-बिल शुरू हो गया है और ट्रांसपोर्टर इसको आफत मान रहे...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:10 AM IST
एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में राज्य से बाहर जाने वाले माल पर ई वे-बिल शुरू हो गया है और ट्रांसपोर्टर इसको आफत मान रहे हैं। 15 अप्रैल को राज्य में भी यह लागू हो जाएगा। इसमें क्लियर है कि विदाउट ई वे-बिल से माल पर टैक्स के अलावा जुर्माना भी लगाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 50 हजार रुपये से अधिक के सामान के साथ ई-वे बिल अनिवार्य किया गया है। इस में व्यापारी को माल की डिलीवरी में ट्रांसपोर्टर की गाड़ी का नंबर का उल्लेख करना होगा। ऑल इंडिया लेवल पर ऑनलाइन डाटा में अपडेट रहेगा। इससे टैक्स में किसी भी प्रकार से चोरी नहीं कर पाएंगे। एक गाड़ी में अलग-अलग चाहे 20 व्यापारियों का सामान हो, लेकिन ट्रांसपोर्टर को इनका उल्लेख करना होगा।

यूं लगेगा जुर्माना

जीएसटी के तहत बिल न मिलने पर गाड़ी में मौजूद आइटम का डबल टैक्स व जुर्माने का प्रावधान है। यदि आइटम पर 12 प्रतिशत टैक्स है तो बगैर बिल पकड़े जाने पर 24 प्रतिशत टैक्स वसूला जाएगा। इसी तरह 5 प्रतिशत टैक्स पर 10 प्रतिशत और 18 प्रतिशत के स्थान 36 प्रतिशत जुर्माना लगेगा।

किमी के अनुसार दिन तय






लोकल में 15 से

छोटे व्यापारियों को लोकल में सामान सप्लाई करते हैं तो इन्हें ई वे-बिल बनवाना होगा। 15 अप्रैल से लोकल में ई वे-बिल अनिवार्य किया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर एक्सपर्ट फ्लैक्स बोर्ड बनाता है और दूसर को उसमें लाइट्स लगानी है और दोनों की दूरी 10 से 15 किलोमीटर है तो उधर दोनों को अलग अलग बिल रखने होंगे।

ये होगा फायदा..