जिले के सभी ब्लॉक सक्षम की श्रेणी में शामिल: डॉ. गुप्ता

Bhiwani News - भिवानी | शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सक्षम हरियाणा अभियान के तहत आठवें चरण में 13 ब्लॉक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Bhiwani News - haryana news all the blocks in the district are included in the category dr gupta
भिवानी | शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सक्षम हरियाणा अभियान के तहत आठवें चरण में 13 ब्लॉक सक्षम ब्लॉक की श्रेणी में शामिल हुए हैं। प्रदेश के केवल सात ब्लॉक बचे हैं जो सक्षम होने के नजदीक है। उन्होंने भिवानी की शिक्षा विभाग व सुशासन सहयोगी की टीम की सराहना करते हुए कहा कि जिले के सभी सात ब्लॉक सक्षम हो गए हैं। इससे पहले सातवें चरण में भिवानी के पांच ब्लॉक सक्षम हो गए थे।

डॉ. गुप्ता गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सक्षम से जुड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी व शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ रहे प्रत्येक बच्चे को सक्षम बनाने के लिए सांझा लक्ष्य मानना जरूरी है। बच्चे को उसकी कक्षा के सिलेबस का पूरा ज्ञान होना चाहिए और यह अध्यापक पर निर्भर करता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिले सक्षम ब्लॉक प्लस की तैयारी शुरू कर दें ताकि जल्द से जल्द अपने ब्लॉक को सक्षम प्लस की श्रेणी में शामिल कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को समक्ष प्लस बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों, संबंधित शिक्षा अधिकारियों, शिक्षकों को टीम वर्क के हिसाब से काम करना होगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य में अभिभावकों को सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि विशेष कार्य योजना बनाकर ही सभी बच्चों को सक्षम बनाया जा सकता है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल, सुशासन सहयोगी हिमांशु पांडे सहित जिला में कार्यरत सभी खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे। महानिदेशक ने कहा कि सक्षम योजना के पहले चरण के बाद अब प्रदेश में दूसरा चरण शुरू किया जाएगा, जिसमें कक्षा दो से आठ तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि सक्षम ब्लॉक के प्रयासों की नियमित रूप से समीक्षा की जानी भी जरूरी है। इसके साथ-साथ निरीक्षण भी होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि सभी मिलकर प्रयास करें तो बच्चों को सक्षम बनाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि बच्चों को सक्षम बनाने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसे हर हाल में मुकाम तक पहुंचाना है और अध्यापक वर्ग का दायित्व भी बनता है। उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत बच्चों को सक्षम बनाना जरूरी है, क्योंकि स्कूल में एक परिवार के पढ़ने वाले दो बच्चे यदि छूट गए तो समझो वह परिवार हमेशा के लिए पीछे रह गया। ऐसे में जरूरी है कि सभी बच्चों को सक्षम बनाया जाए।

X
Bhiwani News - haryana news all the blocks in the district are included in the category dr gupta
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना