राजकीय पशु चिकित्सालय में खंड स्तरीय परंपरागत पशु चिकित्सा विषय

Bhiwani News - राजकीय पशु चिकित्सालय में खंड स्तरीय परंपरागत पशु चिकित्सा विषय पर प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित प्रशिक्षक व...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:05 AM IST
keru News - haryana news classical veterinary medicine section in state veterinary clinic
राजकीय पशु चिकित्सालय में खंड स्तरीय परंपरागत पशु चिकित्सा विषय पर प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित प्रशिक्षक व प्रशिक्षु।

परंपरागत औषधियों का पशुओं के इलाज में विवेकपूर्ण प्रयोग हो: डॉ. बलवान सिंह

कैरू | राजकीय पशु चिकित्सालय कैरू में 11 जुलाई से 13 जुलाई तक परंपरागत पशु चिकित्सा विधियां विषय पर प्रशिक्षण शिविर किया गया। चार दिन तक चले इस खंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षक डॉ. बलवान सिंह ने परंपरागत तरीके से पशुओं के उपचार की विधियां बताते हुए एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव के संबंध में भी सचेत किया।

डॉ. बलवान सिंह ने बताया कि अगर परंपरागत औषधियों का पशुओं के इलाज में विवेकपूर्ण प्रयोग किया जाए तो ये दवाएं अधिक सस्ती और लाभकारी होती हैं। हर्बल पौधों का उपयोग सुलभ व सस्ता है। उन्होंने परंपरागत जड़ी बूटियों के प्रयोग की जानकारी भी दी। उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि परंपरागत औषधियां उपयोगी, सस्ती, सुलभ और अधिक प्रभावी हैं। इस अवसर पर कैरू खंड के सभी पशुधन सहायकों और गोशाला के सदस्यों ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण शिविर के समापन पर डॉ. दलवीर सिंह, डॉ. मदन कौशिक, डॉ. रमेश सिंह, डॉ. विकास, रणसिंह, सचिन सिंह, सोनू राम, शिव कुमार, संजीव, वीरेंद्र, शुभम आदि मौजूद थे।

X
keru News - haryana news classical veterinary medicine section in state veterinary clinic
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना