आज भी खुले रहेंगे डीईओ-डीईईओ आॅफिस

Bhiwani News - भिवानी | सेकंडरी शिक्षा विभाग के महानिदेशक के आदेश पर शनिवार को डीईओ व डीईईओ कार्यालय खुले रहे। रविवार को भी दोनों...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Bhiwani News - haryana news deo dio office will be open today
भिवानी | सेकंडरी शिक्षा विभाग के महानिदेशक के आदेश पर शनिवार को डीईओ व डीईईओ कार्यालय खुले रहे। रविवार को भी दोनों कार्यालय खुले रहेंगे। सेकंडरी शिक्षा महानिदेशालय की तरफ से डीईओ व डीईईओ कार्यालयों को शिकायतों के निपटान, पत्रों के जवाब देने आदि शिक्षा से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए शनिवार व रविवार को कार्यालय खुले रखने के निर्देश जारी किए है।

शिक्षा विभाग गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के मामलों की भी जांच कर रहा है जिसकी मॉनिटरिंग शिक्षा महानिदेशालय की तरफ से की जा रही हैं। सेकंडरी महानिदेशालय ने सभी जिलों में गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कार्रवाई के लिए कमेटी गठित किए जाने के आदेश दिए हैं। इस कमेटी में तीन सदस्य शामिल होंगे। जिसमें डीईओ, उप जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे। इसके अलावा संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी अपने अंतर्गत आने वाले दो राजकीय स्कूलों के प्राचार्यों की कमेटी गठित करेंगे। ये कमेटी गैर मान्यता स्कूलों को बंद कराएगी और मामले में इन स्कूलों की गतिविधियों पर निगरानी रखेंगी। बंद करवाए गए गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को क्रॉस चेकिंग भी की जाएगी। इससे पहले शिक्षा महानिदेशालय सभी डीईओ व डीईईओ से गैर मान्यता प्राप्त व अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कार्रवाई के संबंध में शपथ पत्र और सर्टिफिकेट दिए जाने के आदेश दे चुका है। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार व संगठन के महासचिव भारत भूषण बंसल ने 9 अक्टूबर 2017 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में जनहित याचिका डाली थी। जिस पर अब अगली सुनवाई 19 जुलाई को होनी तय है। शिक्षा महानिदेशालय ने सभी डीईओ से यह भी रिपोर्ट मांगी है कि हरियाणा शिक्षा नियमावली 2003 के नियम 39 में हर दस साल के बाद कितने निजी स्कूलों ने नवीनीकरण करवाया है। डीईओ अजीत सिंह श्योराण ने बताया कि रविवार को कार्यालय खुले रहेंगे।

अब सरकारी स्कूलों के प्राचार्य कराएंगे फर्जी स्कूलों को बंद

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने बताया कि महानिदेशालय ने तीन स्तर पर तीन तीन सदस्यीय कमेटी के आदेश दिए हैं। जिनमें पहली कमेटी का गठन जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व उप जिला शिक्षा अधिकारी के स्तर पर किया जाएगा। इसके बाद दूसरी कमेटी का गठन संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों व राजकीय स्कूलों के प्राचार्यों द्वारा गठित की जाएगी। जबकि तीसरी कमेटी का गठन उप जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी की होगी। तीसरी कमेटी ही प्राचार्यों द्वारा बंद कराए गए निजी स्कूलों का क्रॉस चैक करेगी और खुले मिलने पर एफआईआर दर्ज कराएगी।

X
Bhiwani News - haryana news deo dio office will be open today
COMMENT