चिकित्सकों ने छात्राओं को पौष्टिक खुराक, खून की कमी और स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

Bhiwani News - मिशन पिंक हैल्थ व महिला डॉक्टर्स विंग संस्था की अध्यक्षा डॉ. वंदना पूनिया की अगुवाई में दो दिन तक चले स्वास्थ्य...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Bhiwani News - haryana news doctors advised schoolgirls to be nutritionally supplements blood loss and cleanliness
मिशन पिंक हैल्थ व महिला डॉक्टर्स विंग संस्था की अध्यक्षा डॉ. वंदना पूनिया की अगुवाई में दो दिन तक चले स्वास्थ्य सत्र का मंगलवार काे समापन हुआ। इस दौरान डॉ. नीलम शर्मा, डॉ. ओमशीला गुलिया व डॉ. करन पूनिया, शिक्षाविद आशा पाहुजा ने छात्राओं को संबोधित किया।

डॉ. वंदना पूनिया ने छात्राओं को लीडरशिप व नेतृत्व क्षमता के बारे में बताया। आत्मरक्षा व सुरक्षा पर गहन चर्चा की। छात्राओं से रोचक प्रश्न उत्तर सत्र का आयोजन हुआ। डॉ. नीलम शर्मा ने 15 वर्ष से 25 वर्ष की लड़कियों में सर्वाइकल, गर्भाशय कैंसर के बचाव के लिए प्रयोग किए जा रहे नवीनतम रिसर्च टीके के बारे में बताया। डॉ. ओमशीला गुलिया ने पौष्टिक खुराक, खून की कमी, अनीमिया, माहवारी व इससे संबंधित स्वच्छता के संदर्भ में बताया। डॉ. करन पूनिया ने संस्था की कार्यशैली व इसके अंतर्गत हो रहे सामाजिक कार्यों के बारे में बताया। मुख्यातिथि आशा पाहुजा ने छात्राओं को सजग रहते हुए अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरी मानने की सलाह दी। मिशन पिंक हेल्थ के तत्वाधान में 210 छात्राओं को जानकारी व स्वास्थ्य संबंधित हिदायतों के बाद छात्राओं के हीमोग्लोबिन की जांच की गई। 30 छात्राओं का हीमोग्लोबिन 10 ग्राम से कम था उन्हें आयरन, फोलिक एसिड की गोलियां दी गई। इस अवसर पर प्राचार्य जोगिंद्र भारद्वाज,आरके चांदना, शिखा, सुधाकर दीक्षित, पूनम गर्ग, सुशील शर्मा, निखिल शर्मा आदि मौजूद थे।

भिवानी पब्लिक स्कूल में छात्राओं को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करती चिकित्सक।

X
Bhiwani News - haryana news doctors advised schoolgirls to be nutritionally supplements blood loss and cleanliness
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना