पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bhiwani News Haryana News Due To Low Pressure The Supply Of Water Not Being Received In The Kont Road Area The Angry People Fired At Dadri Gate

लो प्रेशर के कारण कोंट रोड क्षेत्र में नहीं हो रही पानी की सप्लाई, गुस्साए लोगों ने दादरी गेट पर लगाया जाम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोंट रोड क्षेत्र में बनी पेयजल समस्या को लेकर शनिवार को प्रभावित क्षेत्र के निवासियों ने दादरी गेट पर जाम लगा दिया। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन लोगों जमा नहीं हटाया। लगभग आधा घंटे बाद जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पानी आपूर्ति छोड़े देने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।

कोंट रोड क्षेत्र में पिछले 15 दिनों से गंभीर पेयजल संकट बना हुआ है। भीषण गर्मी में पानी न मिलने के कारण शनिवार को क्षेत्र निवासियों का गुस्सा सड़क पर आ गया। कोंट रोड गली नंबर दो, तीन, चार, पांच व छह की लगभग दस हजार के आबादी क्षेत्र में पानी की किल्लत बनी हुई है। प्रभावित क्षेत्र के निवासी कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से पानी की मांग कर चुके हैं। इसके बावजूद अधिकारी भीषण गर्मी में लोगों की इस समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे थे। इसी के चलते प्रभावित क्षेत्र निवासियों ने तीन बजे दादरी गेट पर जाम लगा दिया। जिससे सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लाइनें लग गई।

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन जाम नहीं खोला। इसके बाद जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता रूपेश चंद व ट्रैफिक एसएचओ सुभाषचंद्र मौके पर पहुंचे। कार्यकारी अभियंता ने लोगों को आश्वासन दिया कि अभी आपूर्ति छोड़ी जाएगी। इसके बाद लोगों ने साढ़े तीन बजे जाम खोला। जाम खुलने के दस मिनट बाद ही विभाग ने प्रभावित क्षेत्र में पेयजल सप्लाई छोड़ दी।

इसलिए बनी है समस्या

कोंट रोड क्षेत्र में पेयजल सप्लाई छोड़ी जाती है तो लो प्रेशर के कारण सभी घरों में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण क्षेत्र में पानी की किल्लत बनी हुई है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगाें ने मेन लाइन पर पेयजल कनेक्शन लगा रखे है और बिजली की मोटर चलाते हैं, जिससे आगे गलियों में पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पाता है। इससे कुछ कुछ क्षेत्रों में पानी की दिक्कत होती है। इसलिए प्रभावित क्षेत्रों में स्पेशल पानी की आपूर्ति देने का प्रयास किया जाएगा।

भिवानी. दादरी गेट चौक पर पेयजल समस्या को लेकर जाम लगाते कोट रोड क्षेत्र निवासी व मौके पर मौजूद पुलिस।

भुरटाना में मोटरें खराब, जलापूर्ति न होने पर जलघर को लगाया ताला

चार घंटे बाद पहुंचे जेई कड़ी मशक्कत के बाद भी नहीं खुलवा पाए ताला, बैरंग लौटे

भास्कर न्यूज | बवानीखेड़ा

गांव भुरटाना में पानी सप्लाई की सभी मोटरें खराब होने के कारण पेयजल सप्लाई बाधित हो गई है। इसके चलते गुस्साई महिलाओं ने शनिवार को जलघर के चैम्बर हाऊस के गेट को ताला जड़ प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष प्रकट किया। ताला बंदी के चार घंटे बाद जेई अरविंद कुमार गांव भुरटाना पहुंचा। जहां ग्रामीणोें की नई मोटरों की डिमांड के चलते ग्रामीणों को नहीं मना पाए। पांच दिन के आश्वासन पर बिना ताला खुलवाए ही बैरंग लाैट गए।

दूसरी तरफ ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पिछले दिनों सांसद धर्मबीर ने ग्रामीणों की मांग पर वादा किया था वो एक सप्ताह में गांव के जलघर में नई मोटरें गांव में नई सौगात देंगे। परन्तु स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। भुरटाना के सरपंच कृष्ण कुमार, जयपाल पंच, सोहन लाल, श्यामलाल, कुलदीप, महेंद्र, चन्द्रपति, सुमन आदि ने बताया कि गांव के जलघर में चार मोटर हैैं, जिसमें एक मोटर लगभग दो साल पहले खराब हो गई थी, एक मोटर आए दिन खराब हो जाती है। कभी जल जाती है तो कभी उसका बैरंग टूट जाता है। एक मोटर जिससे पानी स्टोर होता है, एक मोटर विभाग ने किसी अन्य गांव में लगा दी। इसके अलावा जलघर में एक ट्यूबवेल भी लगा है जिसका पानी पीने लायक नहीं है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जेई अरविंद दोपहर डेढ़ बजे गांव पहुंचे। जेई ने ग्रामीणों को बताया अभी नई मोटरें आने में समय लगेगा, गांव किरावड़ के जलघर में एक अतिरिक्त मोटर है। जो अस्थाई तौर से लगाकर अभी काम चलाया जाएगा। परन्तु ग्रामीणोें ने कहा कि चैंबर में ताला तब खुलेगा जब गांव के जलघर में मोटरें नई आ जाएगी। इतने तक गांव के लोग खरीद कर पानी पीने के तैयार हैं। इसके बाद जेई बिना ताला खुलवाए ही बैरंग लौट गए।

भ्ूजल पीने लायक नहीं, जलघर के फिल्टर खराब

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हमने कई बार सैंपल लिए हैं, जिस रिपोर्ट में कई बार आ चुकी है। यहां का भूजल पीने के लायक नहीं है। यहीं नहीं जलघर के फिल्टर खराब होने के कारण गांव में सप्लाई होने वाला पानी भी पीने लायक नहीं है। हम ग्रामीणों को जागरूक कर चुके हैं। सरपंच को भी कई बार कहा गया है कि फिल्टर ठीक करवा लें, अन्यथा लोग बीमारी चपेट में आ सकते हैं।\\\'\\\' नंदलाल, एमपीएचडब्ल्यू उपस्वास्थ्य केंद्र भुरटाना

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें