प्रति एकडृ पैदावार बढ़ाने के लिए फसल चक्र को अपनाना बेहद जरूरी: डॉ. यादव

Bhiwani News - गांव मानकावास में शुक्रवार को कृषि विभाग के तत्वावधान में हिन्दुस्तान गम एंड कैमिकल्स भिवानी के सहयोग से...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST
Charkhi dadri News - haryana news it is very important to adopt the crop circle to increase per acre yield dr yadav
गांव मानकावास में शुक्रवार को कृषि विभाग के तत्वावधान में हिन्दुस्तान गम एंड कैमिकल्स भिवानी के सहयोग से जागरूकता शिविर लगाया गया। शिविर में चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से सेवानिवृत ग्वार वैज्ञानिक डाॅ. बीडी यादव ने किसानों को भूमि की सेहत सुधारने व अच्छी पैदावार लेने के टिप्स दिए। शिविर में पूर्व कृषि अधिकारी राजेंद्र कौशिक ने बतौर मुख्य अतिथि शिविर में शिरकत की।

डाॅ. यादव ने कहा कि ग्वार बारानी क्षेत्रों की एक महत्वपूर्ण फसल है। खरीफ फसलों में यह एक मुख्य फसल जानी जाती है। यह सूखे को सहन करने में काफी क्षमता रखती है। दादरी व भिवानी जिलों में ज्यादातर हल्की जमीन होने के कारण काफी किसान बाजरा की फसल लेकर अगले साल फिर बाजरे की फसल लेते हैं।

अब कुछ साल से बीटी नरमा के अच्छे भाव मिलने के कारण क्षेत्र में नरमा का रकबा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। डाॅ. यादव ने किसानों से अनुरोध किया कि जमीन की सेहत को सुधारने के लिए फसल चक्र में ग्वार अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि खेतों में अनुसंधान के आधार पर यह नतीजा सामने आया है कि जिन खेतों में ग्वार फसल बोई गई है उसके बाद बिजाई की गई गेहूं या सरसों की फसल में 20 से 25 प्रतिशत नत्रजन की बचत होती है। शिविर में उखेड़ा रोग को ग्वार फसल की एक मुख्य बीमारी बताया और इसकी रोकथाम के लिए 3 ग्राम कार्बेंडाजिम 50 प्रतिशत प्रतिकिलो बीज की दर से सूखा उपचारित करने पर जोर दिया। ऐसा करने से 80 से 95 प्रतिशत इस रोग पर काबू पाया जा सकता है।

इस बीमारी की रोकथाम के लिए बीजोपचार ही एक मात्र हल है। ग्वार की उन्नत शील किस्में एचजी 365, एचजी 563 व एचजी 2-20 ही बिजाई करने की सलाह दी। इस दौरान सरपंच मनोज कुमार, धर्मबीर, सोमबीर, राजसिंह, बलवान, जयप्रकाश नंबरदार व रमेश उपस्थित थे।

X
Charkhi dadri News - haryana news it is very important to adopt the crop circle to increase per acre yield dr yadav
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना