राष्ट्रीय लोक अदालत में जिलेभर के 3,413 में से 3,115 मामले निपटाए

Bhiwani News - हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जिला में राष्ट्रीय...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Bhiwani News - haryana news national lok adalat disposed of 3115 out of 3413 cases in the district
हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जिला में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 3,413 मामले रखे गए जिनमें से 3,115 मामलों का निपटारा किया गया। जिला मुख्यालय के अलावा तोशाम, सिवानी और लोहारू न्यायिक परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन किया गया। लोक अदालत में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, आपराधिक, मोटरवाहन दुर्घटना, वैवाहिक, बैंक ऋण दिवानी मामले, चेक बाउंस, राजस्व इत्यादि से संबंधित मामले रखे गए।

भिवानी की लोक अदालत में रखे गए कुल 3,030 में से 2,814, लोहारू में 112 में से 107, सिवानी में 82 में से 66 तथा तोशाम में रखे गए 189 मामलों में से 128 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस प्रकार से जिलाभर की अदालतों में कुल 3,413 मामले रखे गए, जिनमें से 3,115 मामलों का निपटारा किया गया। प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम शिफा ने बताया कि जिला मुख्यालय पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जयबीर सिंह, जिला न्यायाधीश नरेन्द्रपाल की फैमिली कोर्ट, सीजेजेडी धर्मपाल, सीजेजेडी राजीव की अदालत में केसों का निपटारा किया गया। इस दौरान सभी पैनल अधिवक्ता व पीएलवी मौजूद रहे। मुख्यालय पर आयोजित लोक अदालत का निपटारा करते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी ने कहा कि लोगों को त्वरित व सुलभ न्याय दिलाने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है। जरूरतमंद लोगों को इन लोक अदालतों का लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोक अदालतों में दोनों पक्षों की सहमति से मामलों का निपटारा किय जाता है, इससे दोनों पक्षों के समय और पैसे की बचत होती है जो सबसे जरूरी है। उन्होंने सभी पैनल अधिवक्ताओं व पीएलवी को राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोग इनका लाभ उठा सकें।

X
Bhiwani News - haryana news national lok adalat disposed of 3115 out of 3413 cases in the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना