मतगणना के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की हुई रिहर्सल

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:30 AM IST

Bhiwani News - भिवानी। दिनोद गेट पर टिबड़ेवाल सभागार में मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों -कर्मचारियों को संबोधित करते...

Badhra News - haryana news officers employees rehearsals for counting
भिवानी। दिनोद गेट पर टिबड़ेवाल सभागार में मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों -कर्मचारियों को संबोधित करते लोहारू विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिर्टनिंग अधिकारी एवं एसडीएम डॉ. वेद प्रकाश।

भास्कर न्यूज|भिवानी

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए शुक्रवार को दिनोद गेट स्थित टिबड़ेवाल सभागार में ड्यूटी अधिकारियों व कर्मचारियों की रिहर्सल हुई। इस दौरान लोहारू विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम डॉ. वेद प्रकाश ने मतगणना बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतगणना चुनाव प्रकिया का अहम हिस्सा है, इसलिए मतगणना से संबंधित प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी पूरी सार्थकता के साथ अपनी ड्यूटी करें।

मतगणना के दिन प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना में 14 टेबल लगाई जाएगी। इसके अलावा एक टेबल सहायक रिटर्निंग अधिकारी व पर्यवेक्षक की लगाई जाएगी। मतगणना की प्रत्येक टेबल पर तीन अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे। जिसमें एक काउंटिंग सुपरवाइजर व दो अटेंडेंट नियुक्त होंगे। प्रत्येक टेबल पर जाली के दूसरी तरफ प्रत्याशियों का एक काउंटिंग एजेंट भी रहेगा। काउंटिंग एजेंट प्रत्येक राउंड में होने वाली मतगणना को नोट करेंगे। इसके अलावा अगर कोई काउंटिंग एजेंट कंट्रोल यूनिट में दिखाए गए रिजल्ट को दोबारा देखना चाहता है तो उसे कंट्रोल यूनिट में दोबारा मतों की संख्या दिखाई जाए। सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड में हर टेबल पर एक कंट्रोल यूनिट मतगणना के लिए आएगी, जिस पर पिंक पेपर सील सहित तीन सील लगी होगी। इसके बाद एक मशीन की मतों की गणना होने के बाद फार्म 17 सी का पार्ट-2 भरकर सुपरवाइजर व काउंटिंग एजेंटों के हस्ताक्षर करवाकर उसकी एक प्रति सहायक रिटर्निंग अधिकारी या पर्यवेक्षक को देनी होगी।

अगर मतगणना के दौरान पर्यवेक्षक या सहायक रिटर्निंग अधिकारी किसी मशीन की मतगणना को दोबारा चैक करता और मतगणना में कोई फर्क आता है तो संबंधित टेबल के अधिकारी व कर्मचारी दोषी माने जाएंगे। इसलिए प्रत्येक टेबल पर मतगणना के दौरान सावधानी से काम किया जाए।

इस अवसर पर तोशाम विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम प्रदीप, बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं डीआरओ प्रमोद चहल, जिला सांख्यिकीय अधिकारी शिव तेज सिंह, प्रशिक्षण के अतिरिक्त नोडल अधिकारी रमन शाडिल्य सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

भिवानी। दिनोद गेट पर टिबड़ेवाल सभागार में संपन्न हुए कार्यक्रम में मौजूद मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारी व कर्मचारी।

Badhra News - haryana news officers employees rehearsals for counting
X
Badhra News - haryana news officers employees rehearsals for counting
Badhra News - haryana news officers employees rehearsals for counting
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543