8 जून से 28 तक दाखिला के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Bhiwani News - कॉलेजों में स्नातक के लिए दाखिला प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। सीबीएसई और एचबीएसई के 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:26 AM IST
Bhiwani News - haryana news online application will be able to enroll from june 8 to 28
कॉलेजों में स्नातक के लिए दाखिला प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। सीबीएसई और एचबीएसई के 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने पत्र जारी किया है। छात्र 8 से 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

कॉलेजों में दाखिले के लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें आवेदन के दौरान अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी भी दर्ज करनी होगी, ताकि दाखिला प्रक्रिया से संबंधित जानकारी नियमित रूप से छात्रों के पास पहुंचती रहे। इसके अलावा कॉलेजों को विषय संबंधी सभी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी। इससे छात्र उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर कोर्स संबंधी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें। इस बार केवल 2 मैरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि इस बार 15 जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उसके बाद 16 जुलाई से कक्षाएं लगनी भी शुरू हो जाएंगी।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बार आवेदन प्रक्रिया में छात्रों को परेशानी न हो, इस लिए कई तरह की छूट दी है। छात्रों को इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने दस्तावेजों की जांच में छूट दी है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अपने सिस्टम को भिवानी शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई के साथ जोड़ दिया है। दाखिले के समय वह अपना 12वीं कक्षा का रोल नंबर ऑनलाइन भरेंगे तो वह अपने आप ही संबंधित बोर्ड से वेरिफाई हो जाएगा। ऐसे में छात्र आवेदन करते समय कोई गलत जानकारी भी नहीं दे सकेंगे। अन्य बोर्ड से 12वीं पास की है तो उसे आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अपने दस्तावेज संबंधित कॉलेज में बनी कमेटी से वेरिफाई जरूर कराने होंगे।

28 जून को मध्य रात्रि तक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद ऑनलाइन पोर्टल बंद हो जाएगा। दो मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। 15 जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उसके बाद 16 जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

10 दिन के अंदर पोर्टल पर अपडेट होंगे कोर्सेज

ऑनलाइन आवेदन के दौरान कोर्स सिलेक्ट करने में छात्रों को परेशानी न हो इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को अपने यहां के कोर्सेज की जानकारी देने के लिए कहा है। विभाग ने सभी को यह जानकारी 10 दिन में देने को कहा है। इस दौरान कॉलेजों को कोर्स, सीटों और पूर्व छात्रों की जानकारी भी 10 दिन में पोर्टल पर अपडेट करनी होगी। इस बार छात्र 5 कॉलेजों में आवेदन कर सकेंगे। पिछले साल छात्र 15 कॉलेजों में आवेदन कर सकते थे।

छात्राओं से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा

ऑनलाइन आवेदन के लिए हर श्रेणी का अलग-अलग शुल्क निर्धारित किया गया है। सामान्य श्रेणी के लिए 150 रुपए, अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 75 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अलावा छात्राएं नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगी। जानकारों के अनुसार छात्राओं को िन:शुल्क आवेदन के पीछे बेटी पढ़ाओ योजना है।

X
Bhiwani News - haryana news online application will be able to enroll from june 8 to 28
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना