तीन सदस्यीय दल ने किया वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निरीक्षण

Bhiwani News - लोहारू | जिला प्रशासन की अाेर से जल शक्ति अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए कार्यों का निरीक्षण करने शनिवार को...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Bhiwani News - haryana news three member team inspected the water harvesting structure
लोहारू | जिला प्रशासन की अाेर से जल शक्ति अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए कार्यों का निरीक्षण करने शनिवार को केंद्रीय टीम लोहारू खंड के गांवों में पहुंची। टीम ने गांव सिंघानी, पहाडी, गिगनाऊ, लोहारू व फरटिया भीमा में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जल संग्रहण व संचय के लिए बनाए गए वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से पानी बचाने का आह्वान किया। केंद्र सरकार से आई इस तीन सदस्यीय टीम में बतौर मुखिया युआईडीएआई गुवाहाटी के उप निदेशक जरनल देवाजीत खोंड, श्रम एवं रोजगार विभाग में निदेशक महेंद्र कुमार तथा एमएल अंगुराला शामिल थे। टीम सदस्यों ने गांवों में मनरेगा के तहत करवाए जा रहे जल संरक्षण कार्यों, पानी रिचार्ज के साधनों तालाब, बंद कुओं का भी निरीक्षण किया। टीम ने लोगों को आगाह किया कि भविष्य में पानी का संकट खड़ा होने जा रहा है। इसलिए पानी को बचाने के लिए ग्राम स्तर पर अभी से प्रयास शुरू करने होंगे ताकि भूमिगत जल को ओर नीचे जाने से रोका जा सके। इस अवसर पर टीम के साथ जिला परिषद के सीईओ विकास यादव, डीएससीओ रमेश चाहर, बीडीपीओ रविंद्र दलाल, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, नायब तहसीलदार रामपाल, नोडल अधिकारी डॉ. महाबीर सांगवान, चंद्रप्रकाश, अशोक कुमार, जयदीप, सुरेश पुनियां, विकास महता, भवनेश सपड़ा, देवेंद्र सिंह, संजय कुमार, प्रवीण कुमार, नरेश कुमार, सिंघानी के सरपंच सुरेंद्र राठी व संतूराम पहाड़ी अादि मौजूद थे।

डीसी ने जांचे बाढ़ से बचाव संबंधी संसाधन

भिवानी| बाढ़ बचाव से संबंधित संसाधनों की अच्छे से जांच की जाए और किसी संसाधन में तकनीकी या अन्य कमी है तो उसे तुरन्त ठीक किया जाए। यह निर्देश डीसी सुजान सिंह ने शनिवार को निनान जलघर का निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ बचाव का प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारियों की सूची बनाकर बाढ़ नियंत्रण कक्ष व जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय में दी जाए। इसके अलावा सभी प्रशिक्षकों की जल्द बैठक बुलाई जाए। बाढ़ बचाव कार्य के प्रशिक्षित कर्मचारी बिना किसी पूर्व सूचना के मुख्यालय न छोड़े। डीसी ने ओबीएम में बैठकर जलघर का निरीक्षण किया और जलघर में घास व गंदगी को तुरंत साफ करवाने के निर्देश दिए।

पर्याप्त हो पीने का पानी

डीसी ने कहा कि बाढ़ की स्थिति में पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए ताकि नागरिकों को कोई परेशानी न हो। मौके पर मौजूद पटवारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। पटवारी अपने-अपने हल्कों में जाकर जलशक्ति अभियान के बारे में लोगों को जागरूक करें।

निनान जलघर का ओबीएम में बैठकर निरीक्षण करते डीसी सुजान सिंह।

X
Bhiwani News - haryana news three member team inspected the water harvesting structure
COMMENT