मिलावट रहित राशन का समय पर वितरण सुनिश्चित कराने को किया औचक निरीक्षण

Bhiwani News - खाद्य एवं पूर्ति विभाग की ओर से उपभोक्ताओंं को आवश्यक वस्तुओं का वितरण समय पर व मिलावट रहित करना सुनिश्चित करने के...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Bhiwani News - haryana news to ensure timely delivery of untrained ration surprise inspection
खाद्य एवं पूर्ति विभाग की ओर से उपभोक्ताओंं को आवश्यक वस्तुओं का वितरण समय पर व मिलावट रहित करना सुनिश्चित करने के लिए राशन की सरकारी दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान अनियमितताओं में संलिप्त पाए जाने पर विभाग द्वारा डिपू धारकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है।

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए जिला में कुल 434 दुकानें संचालित हैं, जिनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 338 तथा शहरी क्षेत्र में 96 सरकारी दुकानें हैं। जिला में एक लाख 98 हजार 627 राशन कार्ड धारक हैं, जिनमें 58 हजार 355 एपीएल, 24 हजार 180 स्टेट बीपीएल, 24 हजार 509 सेंट्रल बीपीएल एवं 14 हजार 286 एएवाई हैं। इसी प्रकार 77 हजार 297 प्राथमिक परिवार शामिल हैं। मई मास के दौरान सरकारी दुकानों के माध्यम से अंत्योदय अन्न योजना के तहत प्राथमिक परिवार, स्टेट बीपीएल, केन्द्रीय बीपीएल के अलावा एएवाई परिवार को दो रुपये प्रति किग्रा की दर से 2870.98 क्विंटल गेहूं का वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा एएवाई व बीपीएल उपभोक्ताओं को 258.79 क्विंटल चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपभोक्ताओं को वितरित किया गया है। उन्होंने बताया कि एक लीटर सरसों तेल प्रति बीपीएल कार्ड तथा एएवाई, बीपीएल, ओपीएच प्रति राशनकार्ड 20 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एक लाख 14 हजार 897 लीटर तेल उपभोक्ताओं को वितरित किया गया। डीसी ने बताया कि जिला में 24 गैस एजेंसी संचालित हैं, जिनके माध्यम से दो लाख 88 हजार 298 गैस कनेक्शन वितरित किए हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में रसोई गैस व अन्य राशन समुचित है। इसी प्रकार जिले में 189 पेट्रोल पंप हैं, जिन पर निर्धारित मूल्य के अनुरूप वाहन चालकों व कृषि के लिए पेट्रोल व डीजल मुहैया करवाया जा रहा है। इनका नियमित रूप से निरीक्षण भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया जिला में भवन-मकान के नि‍र्माण के लिए 141 ईंट भट्ठे हैं।

X
Bhiwani News - haryana news to ensure timely delivery of untrained ration surprise inspection
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना