• Home
  • Haryana News
  • Bhiwani
  • प्रदेश की 401 व्यायामशालाओं का एक साथ 5 मई को उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री : खुल्लर
--Advertisement--

प्रदेश की 401 व्यायामशालाओं का एक साथ 5 मई को उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री : खुल्लर

पांच मई को प्रदेशभर की 401 व्यायामशालाओं का उद्घाटन एक साथ किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकुला के कनौली गांव...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 02:00 AM IST
पांच मई को प्रदेशभर की 401 व्यायामशालाओं का उद्घाटन एक साथ किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकुला के कनौली गांव में व्यायामशालाओं का उद्घाटन कर अपना संदेश देंगे। मुख्यमंत्री के संबोधन का विभिन्न चैनलों के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा, जिसे उद्घाटन कार्यक्रमों के दौरान संबंधित गांवों में स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।

यह जानकारी मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने मंगलवार को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से पांच मई को किए जाने वाले व्यायामशाओं के उद्घाटन कार्यक्रामों के बारे में जरूरी निर्देश देते हुए दी। उन्होंने बताया कि जीवन में सबसे बड़ा सुख शरीर का निरोगी होना है। सही स्वास्थ्य रखने के लिए नियमित रूप से योगासन व प्राणायाम जरूरी है। इसी के चलते मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में व्यायामशालाएं बनाने का निर्णय लिया, जहां पर ग्रामीण अंचल का विशेषकर युवा वर्ग यहां पर नियमित रूप से योग, प्राणायाम व व्यायाम कर सके। व्यायामशाओं के उद्घाटन कार्यक्रमों में पदक विजेता, उत्कृष्ट खिलाड़ियाें व गणमान्य नागरिकों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम सुबह आठ बजे होंगे। इन व्यायामशालाओं में प्राणायाम व योगासन प्रतिदिन निरंतर किए जाएं, इसके लिए विशेष कर स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थियों को जागरूक किया जाए। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रमों में पंतजली योग समितियों को शामिल किया जाए और समितियों के योग प्रशिक्षकों से योगासन कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं। उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों को गांव में व्यायामशालाओं के साइन बोर्ड लगवाने के भी निर्देश दिए ताकि समस्त ग्रामवासियों को व्यायामशाला के बारे में जानकारी हो सके। उन्होंने बताया कि पांच मई को व्यायामशाला में कोई खेल प्रतियोगिता भी करवाई जा सकती है। उन्होंने व्यायाम शालाओं की दीवारों पर खेल व योगासन की प्रेरक पेंटिंग बनवाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह व जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पंकज बजाज आदि मौजूद थे।

एडीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने बताया कि ब्लाॅक भिवानी के बामला-द्वितीय, बापोड़ा, धारेडू, धिराणा कलां, हालुवास माजरा, देवसर, कायला, निमड़ीवाली, नौरंगाबाद, प्रहलादगढ़, प्रेमनगर, राजगढ़, रूपगढ़, सैय, तालु व तिगड़ाना, ब्लाॅक बवानीखेड़ा के गांव दुर्जनपुर व जाटु लुहारी, ब्लाॅक कैरू के गांव कैरू-द्वितीय व पोहकरवास, ब्लाॅक सिवानी के बड़वा व मोरका तथा ब्लाॅक तोशाम के गांव झांवरी में व्यायामशालाओं का एक साथ उद्घाटन किया जाएगा।