Hindi News »Haryana »Bhiwani» शेड्यूल के अनुसार सरसाें न खरीदने पर लगाया जाम

शेड्यूल के अनुसार सरसाें न खरीदने पर लगाया जाम

शेड्यूल के अनुसार व समय पर सरसाें की खरीद न करने पर मंगलवार सुबह साढ़े 9 बजे किसानाें ने चारा मंडी स्थित दिल्ली...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 02:15 AM IST

शेड्यूल के अनुसार सरसाें न खरीदने पर लगाया जाम
शेड्यूल के अनुसार व समय पर सरसाें की खरीद न करने पर मंगलवार सुबह साढ़े 9 बजे किसानाें ने चारा मंडी स्थित दिल्ली पिलानी राष्ट्रीय राजमार्ग पर जमा लगा दिया। मौके पर पहुंचे सिटी एसएचओ ने खरीद शुरू करवाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। इसके बाद सरसों खरीद केंद्र पर पहुंचकर किसानों ने एजेंसी अधिकारियों के सामने लगभग अाधा घंटे तक जमकर हंगामा किया। इसके चलते सुबह आठ बजे की बजाए 11 बजे खरीद प्रक्रिया शुरू हो पाई।

मंगलवार को शेड्यूल के अनुसार गांव अजीतपुरा, आसलवास दुबिया व अलखुपरा के किसानों की सरसों खरीद की बारी थी। सोमवार शाम से ही किसान 200 से 250 ट्रैक्टर ट्रालियों में सरसों लेकर मंडी में पहुंच गए। मंगलवार सुबह 9 बजे जैसे ही एजेंसी कर्मचारियों ने लाइन में लगे किसानों की फसल से संबंधित कागजात की जांच की तो लाइन में कुछ किसान गांव सिकंदरपुर से भी थे। सिंकदरपुर के किसानाें की अाज खरीद का शेड्यूल नहीं था। इस पर तीन गांवों के किसानों ने विरोध शुरू कर दिया और जमकर हंगामा किया। विराेध स्वरूप किसान लगभग साढ़े नाै बजे मंडी के गेट के सामने दिल्ली पिलानी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैठ गए व जाम लगा दिया। मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की लाइनें लग गई। सूचना मिलने पर शहर थाना प्रभारी जयसिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और एजेंसी अधिकारियों से बातचीत कर शेड्यूल के अनुसार खरीद शुरू कराने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। इससे लगभग आधा घंटे तक यहां की यातायात व्यवस्था बाधित रही। गांव अासलवास दुबिया के पूर्व सरपंच सतबीर शर्मा आिद ने बताया कि तीन गांवों के किसानों को सरसों खरीद के लिए बुलाया गया है। सोमवार शाम से ही किसान फसल को लेकर मंडी में है। मंगलवार सुबह साढ़े नाै बजे तक सरसों की खरीद शुरू नहीं की गई। किसानों का आरोप है कि अधिकारी मंडी में जगह न होने का बहाना बनाकर सरसों की खरीद नहीं कर रहे हैं। तीन गांवों के लोग मंगलवार को सरसों बेचने के लिए मंडी में आए थे लेकिन मंडी में खरीद व्यवस्था न होने के कारण उन्हें जाम लगाने को मजबूर होना पड़ा।

सरसों की खरीद न होने के विरोध में चारा मंडी के सामने भिवानी लोहारू रोड पर जाम लगाकर विरोध जताते किसान।

ताेशाम में भी रोका रास्ता

तोशाम संवाददाता के अनुसार मंगलवार अल सुबह करीबन तीन बजे किसानों ने तोशाम-सिवानी-बहल मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। पुलिस ने मौके पर पंहुचकर किसानों को तुलाई का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। मार्ग लगभग एक घंटे तक अवरूद्ध रखा गया। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पंहुची और किसानों को दिन निकलते ही तुलाई करवाए जाने का आश्वासन दिया। पुलिस के आश्वासन के बाद ही किसानों ने मार्ग को खोला।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhiwani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×