महिलाओं को समूह में रहकर स्वावलंबी बनाना चाहिए: सिंह / महिलाओं को समूह में रहकर स्वावलंबी बनाना चाहिए: सिंह

Bhiwani News - आज के इस वर्तमान युग में वित्तीय जागरूकता का सही अर्थ महिलाओं को जागरूक करना ही है। महिलाओं में वित्तीय जागरूकता...

Bhaskar News Network

Dec 07, 2018, 02:05 AM IST
Dhigava News - women should be self reliant by staying in group lion
आज के इस वर्तमान युग में वित्तीय जागरूकता का सही अर्थ महिलाओं को जागरूक करना ही है। महिलाओं में वित्तीय जागरूकता होने से पूरे समाज और गांव को जागरूक किया जा सकता है।

यह बात गांव खरकड़ी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की ढिगावा शाखा द्वारा आयोजित वित्तीय साक्षरता अभियान के दौरान वरिष्ठ प्रबंधक सूबेसिंह ने कही। उन्होंने बताया कि वित्तीय साक्षरता के लिए महिलाओं को बैंक से लेनदेन करना चाहिए। उन्होंंने कहा कि सभी योजनाओं को स्वयं लाभ लेते हुए अन्य लाभपात्रों को लाभ दिलाना चाहिए। इसके अलावा सभी ग्रामीणों को फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना सहित अनेक योजनाओं के बारे में जानकारी दी। आजीविका मिशन के खंड प्रबंधक सोमबीर शर्मा ने बताया कि महिलाओं को समूह में रहकर स्वावलंबी बनाना चाहिए। इसके साथ उन्हें सीआरपी टीम का हिस्सा बन कर बेहतर काम करना चाहिए।

इसका उदाहरण पिछले दिनों खरकड़ी में आने वाली सीआरपी टीम ने सभी ग्रामीणों से रूबरू किया। जिससे गांव में 65 महिलाओं ने छह स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आजीविका मिशन में अपनी भागीदारी दी।

X
Dhigava News - women should be self reliant by staying in group lion
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना