Hindi News »Haryana »Bilaspur» स्वामी विवेकानंद का जीवन युवाओं के लिए आदर्श, प्रेरणा लेकर देशहित में करें कार्य

स्वामी विवेकानंद का जीवन युवाओं के लिए आदर्श, प्रेरणा लेकर देशहित में करें कार्य

शैक्षणिक संस्थाओं में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस मनाया गया। इस दौरान गोष्ठियों व सेमिनार के जरिए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 13, 2018, 02:00 AM IST

शैक्षणिक संस्थाओं में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस मनाया गया। इस दौरान गोष्ठियों व सेमिनार के जरिए छात्र-छात्राओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आहवान किया गया। हिंदू गर्ल्स कॉलेज में अंग्रेजी विभाग द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। प्राचार्या डॉ. उज्ज्वल शर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने वेदांत को आधार मानकर कर्म दर्शन की पुख्ता नींव पर हिंदूत्व को पहचान दी। नर सेवा ही नारायण सेवा है का भाव हृदय में धारण कर उन्होंने युवाओं को बुराइयों से मुक्त जीवन जीने पर बल दिया।

स्वामी विवेकानंद के जीवन से लें प्रेरणा : यमुनानगर। टोपरा कलां के राजकीय विद्यालय में भी स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। इस दौरान प्रधानाचार्य आरएस शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के जीवन परिचय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने कहा था कि हमारी सोच, हमारा दृष्टिकोण ही हमारी पहचान है।

युवा देश का महत्तवपूर्ण अंग : सचदेवा

यमुनानगर। फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा राजकीय वरिष्ठ स्कूल पुराना हमीदा में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया। अधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि आज का युवा ही कल का भविष्य है। इस दौरान एफपीएआई प्रधान रमन सचदेवा ने कहा कि युवा ही देश का महत्वपूर्ण अंग है, जो कि देश को आगे बढ़ाता है।

यमुनानगर | हवन करता स्कूल स्टाफ ।

स्वामी जी के जीवन से लंे प्रेरणा : सुदर्शन

छछरौली । राजकीय महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस के मौके पर प्राचार्य प्रो. सुदर्शन कौर ने छात्रों को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह किया गया। मौके पर प्रो. बलजीत, प्रो. सतपाल, प्रो. अशोक, प्रो. संजीव, प्रो. सतबीर, डॉ. रविकांत, प्रो. राजेश, प्रो. लखविन्द्र, प्रो. पंकज, प्रो. विनोद, प्रो. प्रतिभा, प्रो. रजनी, डॉ. मनीषा, प्रो. वनीता शर्मा, प्रो. सुजाता रानी मौजूद रहे।

कांग्रेसियों ने मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस : बिलासपुर । कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अनाज मंडी में युवा नेता राजीव शर्मा व एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अंकुश दहिया के नेतृत्व में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया। राजीव शर्मा ने कहा कि युवा पार्टी की रीढ़ होते हैं। मौकेे पर अजय, कुलबीर, मोनू नगला, गुरसेवक, सागर व पूर्व जिला प्रधान अकरम उपस्थित रहे।

िववेकानंद के विचार युवाओं के लिए जरूरी

यमुनानगर| विधानसभा के भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यालय में स्वामी विवेकानंद जयंती समारोह में जिला महामंत्री नितिन कपूर ने कहा उनके विचारों को युवा तक पहुंचाना है।

युवा मोर्चा के सदस्य।

लोट्स वैली स्कूल में कराया गया हवन यज्ञ

स्कूल की प्रधानाचार्या आक्षी कांबोज व प्रबंधक कमलकांत कांबोज और विशाल कांबोज ने छात्रों को स्वामी जी के जीवन से संदेश लेने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक संत नहीं, बल्कि वह देशभक्त वक्ता, विचारक व मानव प्रेमी थे।

विवेकानंद स्कूल में कराया सुंदरकांड पाठ

यमुनानगर। स्वामी विवेकानंद स्कूल थापर कॉलोनी में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सुंदर कांड का पाठ, हवन यज्ञ व संकीर्तन कराया गया। संस्थान की निर्देशिका मंजीत कांबोज व चेयरमैन कमलकांत कांबोज ने हवन यज्ञ में आहूति डाली।

पाठ के दौरान अध्यापक।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: स्वामी विवेकानंद का जीवन युवाओं के लिए आदर्श, प्रेरणा लेकर देशहित में करें कार्य
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×