Hindi News »Haryana »Bilaspur» सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर्स में अब गर्भवती महिलाओं की फ्री में जांच हो पाएगी। गर्भ में पल रहे बच्चे के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 15, 2018, 02:10 AM IST

प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर्स में अब गर्भवती महिलाओं की फ्री में जांच हो पाएगी। गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य की जांच के लिए इन महिलाओं को सरकारी अस्पताल प्राइवेट सेंटर में रेफर किया जाएगा। अल्ट्रासाउंड का भुगतान स्वास्थ्य विभाग करेगा। हर मरीज की एवज में विभाग सेंटर संचालकों को 350 रुपए का भुगतान करेगा। इस सुविधा के लिए अभी तीन अल्ट्रासाउंड सेंटर्स से टाईअप किया गया है। इसके लिए प्रदीप व कौशिक अल्ट्रासाउंड सेंटर के साथ बिलासपुर में स्थित एक अल्ट्रासाउंड सेंटर को भी लेटर जारी कर दिया गया है।

सिविल में एक अल्ट्रासाउंड मशीन

शहर के सिविल अस्पताल में एक ही अल्ट्रासाउंड मशीन है। इसके लिए एक ही डॉक्टर है। इसके अलावा जिले में किसी भी सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं है। अस्पताल में मात्र गर्भवती महिलाओं का ही अल्ट्रासाउंड हो पाता है। मशीन काफी पुरानी होने के कारण गर्भ में पल रहे बच्चे की सही जांच भी नहीं हो पाती। इसके साथ ही यहां पर महिलाओं को लंबा इंतजार करना भी पड़ता है।

हाई रिस्क प्रेग्नेंसी में भी होगा अल्ट्रासाउंड

जिन तीन अल्ट्रासाउंड सेंटर से टाईअप किया गया है उस पर नॉर्मल गर्भवती महिलाओं का एक और हाई रिस्क प्रेग्नेंसी महिलाओं के एक से ज्यादा अल्ट्रासाउंड हो सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकारी डॉक्टर मरीज को प्राइवेट अल्ट्रासाउंड केंद्र पर रेफर करेगा। तभी वहां पर अल्ट्रासाउंड होंगे। अल्ट्रासाउंड कराने के लिए महिलाओं को अस्पताल ओपन होने से पहले आकर लाइन में लगना पड़ता है। कई बार तो एक दिन पहले नंबर लगवाना पड़ता है। यहां पर हर दिन 40 से 50 अल्ट्रासाउंड ही हो पाते हैं। यहां पर फ्री में अल्ट्रासाउंड होता है। गर्भवती महिला के लिए डिलीवरी तक चार से पांच अल्ट्रासाउंड कराने जरूरी हैं।

यहां सरकारी अस्पताल में एक अल्ट्रासाउंड मशीन है। वर्कलोड अधिक होने से सभी गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड समय पर नहीं हो पाता। इसलिए तीन सेंटर्स से टाईअप किया गया है। यहां पर गर्भवती महिलाओं का एक-एक अल्ट्रासाउंड कराया जाएगा। इसकी पेमेंट विभाग देगा। डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sivil aspatal aane vaali garbhvtiyon ka niji sentr par free mein hoga altraasaaund
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×