• Hindi News
  • Haryana
  • Bilaspur
  • सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड
--Advertisement--

सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर्स में अब गर्भवती महिलाओं की फ्री में जांच हो पाएगी। गर्भ में पल रहे बच्चे के...

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 02:10 AM IST
सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड
प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर्स में अब गर्भवती महिलाओं की फ्री में जांच हो पाएगी। गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य की जांच के लिए इन महिलाओं को सरकारी अस्पताल प्राइवेट सेंटर में रेफर किया जाएगा। अल्ट्रासाउंड का भुगतान स्वास्थ्य विभाग करेगा। हर मरीज की एवज में विभाग सेंटर संचालकों को 350 रुपए का भुगतान करेगा। इस सुविधा के लिए अभी तीन अल्ट्रासाउंड सेंटर्स से टाईअप किया गया है। इसके लिए प्रदीप व कौशिक अल्ट्रासाउंड सेंटर के साथ बिलासपुर में स्थित एक अल्ट्रासाउंड सेंटर को भी लेटर जारी कर दिया गया है।

सिविल में एक अल्ट्रासाउंड मशीन

शहर के सिविल अस्पताल में एक ही अल्ट्रासाउंड मशीन है। इसके लिए एक ही डॉक्टर है। इसके अलावा जिले में किसी भी सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं है। अस्पताल में मात्र गर्भवती महिलाओं का ही अल्ट्रासाउंड हो पाता है। मशीन काफी पुरानी होने के कारण गर्भ में पल रहे बच्चे की सही जांच भी नहीं हो पाती। इसके साथ ही यहां पर महिलाओं को लंबा इंतजार करना भी पड़ता है।

हाई रिस्क प्रेग्नेंसी में भी होगा अल्ट्रासाउंड

जिन तीन अल्ट्रासाउंड सेंटर से टाईअप किया गया है उस पर नॉर्मल गर्भवती महिलाओं का एक और हाई रिस्क प्रेग्नेंसी महिलाओं के एक से ज्यादा अल्ट्रासाउंड हो सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकारी डॉक्टर मरीज को प्राइवेट अल्ट्रासाउंड केंद्र पर रेफर करेगा। तभी वहां पर अल्ट्रासाउंड होंगे। अल्ट्रासाउंड कराने के लिए महिलाओं को अस्पताल ओपन होने से पहले आकर लाइन में लगना पड़ता है। कई बार तो एक दिन पहले नंबर लगवाना पड़ता है। यहां पर हर दिन 40 से 50 अल्ट्रासाउंड ही हो पाते हैं। यहां पर फ्री में अल्ट्रासाउंड होता है। गर्भवती महिला के लिए डिलीवरी तक चार से पांच अल्ट्रासाउंड कराने जरूरी हैं।


X
सिविल अस्पताल आने वाली गर्भवतियों का निजी सेंटर पर फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..