• Home
  • Haryana News
  • Bilaspur
  • सीसीटीवी की निगरानी में 10वीं-12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू
--Advertisement--

सीसीटीवी की निगरानी में 10वीं-12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर व सीनियर सेकेंडरी की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सीसीटीवी...

Danik Bhaskar | Mar 27, 2018, 02:15 AM IST
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर व सीनियर सेकेंडरी की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सीसीटीवी कैमरे की नजर में शुरू हुआ। हसला के विरोध के बाद बोर्ड ने 19 मार्च से शुरू होने वाला मूल्यांकन कार्य स्थगित कर दिया था। जो खामियां बोर्ड के समक्ष रखी गई उन्हें दूर कर दिया गया है।

हसला ने बोर्ड के सुबह नौ से पांच बजे तक के समय की अनिवार्यता का विरोध जताया था। वहीं सीनियर-जूनियर का मामला भी रखा गया था। जिसे बोर्ड ने दुरुस्त कर दिया है। बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य करने वाले शिक्षकों को छूट दी है कि यदि उनका मूल्यांकन कार्य साढ़े तीन बजे तक पूरा हो जाए तो वे सेंटर छोड़ सकते हैं। 12वीं कक्षा के होमसाइंस, पंजाबी, जियोग्राफी व राजनीति शास्त्र विषय की मार्किंग दो अप्रैल से शुरू होगी।

जल्द आएगा परीक्षाओं का परिणाम

बोर्ड प्रशासन की इस बार अप्रैल महीने में ही सीनियर व सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित करने की योजना है। इसलिए परीक्षाएं खत्म होते ही मूल्यांकन शुरू किया है। बोर्ड प्रवक्ता के अनुसार अप्रैल के पहले सप्ताह तक मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा। बोर्ड प्रशासन अप्रैल अंत तक परिणाम तैयार कर सकेगा। इससे अन्य राज्यों में उच्चतर कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को भी आसानी रहेगी। वहीं नॉन बोर्ड कक्षाओं का परीक्षा परिणाम 31 मार्च को घोषित किया जाएगा। जिससे सभी स्कूलों का नया सत्र दो अप्रैल से शुरू हो जाएगा।