• Home
  • Haryana News
  • Bilaspur
  • बच्चों को परीक्षाओं के समय तनाव से मुक्त के लिए 16 को टिप्स देंगे प्रधानमंत्री मोदी, स्कूलों में पर
--Advertisement--

बच्चों को परीक्षाओं के समय तनाव से मुक्त के लिए 16 को टिप्स देंगे प्रधानमंत्री मोदी, स्कूलों में पर्याप्त इंतजाम नहीं

भास्कर न्यूज | यमुनानगर/बिलासपुर परीक्षाओं को लेकर अक्सर विद्यार्थी तनाव में रहते हैं। इस तनाव को कम करने के लिए...

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 02:20 AM IST
भास्कर न्यूज | यमुनानगर/बिलासपुर

परीक्षाओं को लेकर अक्सर विद्यार्थी तनाव में रहते हैं। इस तनाव को कम करने के लिए कक्षा छठी से 12वीं तक के बच्चों को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टिप्स देंगे। बच्चों से उनका सीधा संवाद 16 फरवरी को सुबह 11 बजे से डीडी नेशनल पर प्रसारित जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकुला की ओर से पत्र जारी कर सभी स्कूलों में यह प्रसारण दिखाए जाने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें सबसे बड़ी बाधा स्कूलों में एजुसेट सिस्टम खराब होना व एक साथ पूरे स्कूल के बच्चों को बैठाकर कार्यक्रम दिखाना या रेडियो पर सुनाना बना हुआ है।

निर्देश के अनुसार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक घंटा बच्चों के साथ संवाद करेंगे। सभी डीईओ, बीईओ व जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल में बच्चों को यह कार्यक्रम डीडी न्यूज चैनल के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर या एजुसेट के माध्यम से भी दिखाया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि स्कूल में रेडियो का भी प्रबंध रखा जाए ताकि प्रसारण में किसी भी तरह की रुकावट पैदा हो तो स्टूडेंट्स यह संवाद रेडियो पर सुन सकें।

असमंजस

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला ने स्कूलों को जारी किए प्रसारण दिखाने के निर्देश

स्कूलों में एजुसेट की हालत खस्ता

शिक्षा विभाग के 90 प्रतिशत स्कूलों के एजुसेट खराब पड़े हैं। ये एजुसेट काफी पुराने हो चुके हैं। 12 साल के समय में इन्हें बदलने या अपग्रेड करने का प्रयास नहीं किया गया। विभागीय सूत्रों के अनुसार अधिकतर एजुसेट के कैमरे चोरी हो चुके हैं। एंटीना गल चुके हैं। बैटरी डेड पड़ी है।

पहले सुनाई थी मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शैक्षिक सत्र 2014 में भी स्कूली बच्चों को सीधे प्रसारण के माध्यम से मन की बात सुनाई थी। एजुसेट खराब होने के कारण स्क्रीन व एलईडी पर कार्यक्रम दिखाया गया। बच्चों के लिए खाने का भी था।

बजट जारी किया जाए: संघ

हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के राज्य प्रधान प्रदीप सरीन का कहना है कि एक एजुसेट या स्क्रीन के माध्यम से पूरे स्कूल को प्रसारण दिखाना संभव नहीं है। इसके लिए विभाग की ओर से बजट जारी किया जाना चाहिए।

वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी: बीईओ नरेश पाल

इस बारे में बीईओ बिलासपुर नरेश पाल का कहना है कि जिन स्कूलों में एजुसेट खराब हैं उनमें प्रसारण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के प्रबंध किए जाएंगे। हर स्कूल में प्रसारण दिखाने या सुनाने के प्रबंध किए जाएंगे।