• Hindi News
  • Haryana
  • Bilaspur
  • बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने में सोनीपत अव्वल, भिवानी व झज्जर दूसरे नंबर पर
--Advertisement--

बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने में सोनीपत अव्वल, भिवानी व झज्जर दूसरे नंबर पर

परीक्षाओं की पवित्रता भंग करने में प्रदेश का सोनीपत जिला सबसे अग्रणी है। दूसरे नंबर पर झज्जर व भिवानी जिले रहे।...

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2018, 04:05 AM IST
बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने में सोनीपत अव्वल, भिवानी व झज्जर दूसरे नंबर पर
परीक्षाओं की पवित्रता भंग करने में प्रदेश का सोनीपत जिला सबसे अग्रणी है। दूसरे नंबर पर झज्जर व भिवानी जिले रहे। प्रदेश भर में चल रही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में नकल करवाने में ये जिले अव्वल आए हैं। बोर्ड प्रशासन ने प्रदेश के ऐसे 42 परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी कर नकल के केस पकड़े। अब इन परीक्षा केंद्रों के स्थान पर दूसरे स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जहां पर रद्द किए विषयों की परीक्षा चार अप्रैल को साढे बारह बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की जाएगी। हालांकि यमुनानगर की स्थिति बेहतर है।

बोर्ड चेयरमैन की ओर से जारी नई डेटशीट के मुताबिक इन परीक्षा केंद्रों के स्थान में बदलाव कर दिया गया है। नए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा ली जाएगी। सेकेंडरी में हुई ज्यादा धांधली | कुल 42 परीक्षा केंद्रों पर दोबारा परीक्षा होगी। इनमें से ज्यादा धांधली दसवीं की परीक्षा के दौरान हुई। नकल करवाने वाले 24 परीक्षा केंद्र सेकेंडरी कक्षाओं के थे। जबकि सीनियर सेकेंडरी के 18 परीक्षा केंद्रों पर गड़बड़ी पाई गई थी। बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि इन नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा अधीक्षक पुराने ही लगाए जाएंगे जबकि पर्यवेक्षक स्टाफ नए स्कूल का होगा।

सोनीपत में नौ जगह होगी दोबारा परीक्षा

परीक्षाओं में नकल पाए जाने पर सोनीपत के तीन परीक्षा केंद्रों पर मैथ के पेपर व एक परीक्षा केंद्र में सोशल साइंस के पेपर नकल के केस पाए गए। वहीं बारहवीं के पांच परीक्षा केंद्रों पर फिजिकल एजुकेशन, इकोनॉमिक्स, बायो व हिस्ट्री के पेपर में नकल की शिकायतें मिली थी। जिस कारण यहां हुई इन विषयों की परीक्षा रद्द कर दी गई है। खास बात यह है कि जिन परीक्षा केंद्रों पर नकल की शिकायतें मिली थी उनमें से सात परीक्षा केंद्र निजी स्कूलों में बने हुए थे। दो परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूलों में थे। झज्जर व भिवानी के सात-सात परीक्षा केंद्रों पर भी ऐसी ही स्थिति पाई गई थी। जिस कारण यहां भी परीक्षा रद्द की गई। रोहतक जिले में पांच जगह दोबारा परीक्षा ली जाएगी। पलवल में चार परीक्षा केंद्रों पर, चरखी दादरी में तीन परीक्षा केंद्रों पर, नारनौल में दो, नूंह, जींद व अम्बाला शहर में एक-एक परीक्षा केंद्र पर, हिसार में दो परीक्षा केंद्र पर दोबारा परीक्षा होगी।

X
बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने में सोनीपत अव्वल, भिवानी व झज्जर दूसरे नंबर पर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..