• Home
  • Haryana News
  • Bilaspur
  • खनन माफिया ने खोद डाली रिजर्व जमीन माइनिंग विभाग को खबर तक नहीं : सैनी
--Advertisement--

खनन माफिया ने खोद डाली रिजर्व जमीन माइनिंग विभाग को खबर तक नहीं : सैनी

खनन माफिया वन विभाग के रिजर्व क्षेत्र से भी अवैध खनन करने में कामयाब हो गया। माइनिंग विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी।...

Danik Bhaskar | Jan 14, 2018, 04:10 AM IST
खनन माफिया वन विभाग के रिजर्व क्षेत्र से भी अवैध खनन करने में कामयाब हो गया। माइनिंग विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी। घाड़ क्षेत्र के गांव मद्दीपुर में कुरुक्षेत्र सांसद एवं लोकतंत्र सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार सैनी की करीब दस एकड़ जमीन मे खनन माफिया ने दस फीट गहरे गड्ढे खोद दिए। सांसद का आरोप है कि खनन विभाग की मिलीभगत से यह खुदाई हुई है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। माइनिंग अधिकारी ने तत्परता दिखाते हुए एक अज्ञात ट्रैक्टर चालक के खिलाफ कार्रवाई का दावा किया है।

कुरुक्षेत्र सांसद राजकुमार सैनी ने बताया कि उनकी मद्दीपुर के समीप जमीन है। इस जमीन से खनन माफिया ने माइनिंग विभाग के साथ मिली भगत कर दस फीट तक खुदाई कर डाली। सुरक्षा मंच के सलाहकार कुलदीप सैनी ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्होंने इस गांव का दौरा किया था। तब वहां कोई खुदाई नहीं की गई थी। लेकिन रातों रात माफिया ने खनन कर जमीन में कुएं खोद डाले। उनका कहना है कि इसके पीछे किसी बड़े राजनेता का हाथ लगता है। इस संबंध में सांसद राजकुमार सैनी का कहना है कि यह क्षेत्र वन विभाग द्वारा प्रतिबंधित है। इस क्षेत्र में किसी भी तरह से अवैध खनन करने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जा सकती। उनका कहना है कि किसी की शय पर ही यह कार्य किया गया है। लेकिन वे सच पता लगा कर रहेंगे।

बिलासपुर| सांसद राजकुमार सैनी के खेतों में अवैध खनन दिखाता युवक।

कार्रवाई नहीं हुई तो जलाएंगे पुतले

लोकतंत्र सुरक्षा मंच के सलाहकार कुलदीप सैनी ने बताया कि माइनिंग अधिकारी कार्रवाई करने की बजाय जिले में खनन न होने का दावा ठोक रहे हैं। सैनी ने बताया कि यदि विभाग ने दोषियों के कार्रवाई न की तो रोष प्रदर्शन करेंगे। खनन मंत्री समेत सीएम के पुतले जलाए जाएंगे।

डिमार्केशन करवाएंगे: माइनिंग अधिकारी

माइनिंग अधिकारी गुरजीत सिंह ने बताया कि सांसद राजकुमार सैनी की ओर से खनन बारे लिखित शिकायत मिली है। यह जमीन हिमाचल की सीमा पर स्थित है। इस एरिया में खनन का ठेका नहीं दिया गया है। जमीन की डिमार्केशन करवाने पर ही पता चलेगा कि कार्रवाई बनती है या नहीं। उन्होंने कहा कि मौके से व्यक्ति को खनन करते पकड़ा गया है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।