Hindi News »Haryana »Bilaspur» प्री-बोर्ड परीक्षाएं 29 से, बोर्ड भेजेगा प्रश्न पत्र

प्री-बोर्ड परीक्षाएं 29 से, बोर्ड भेजेगा प्रश्न पत्र

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्रों को लेकर बनी असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है। अब बीईओ कार्यालय के माध्यम...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 24, 2018, 06:05 PM IST

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्रों को लेकर बनी असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है। अब बीईओ कार्यालय के माध्यम से प्रश्न पत्र स्कूलों में पहुंचेंगे। मिडिल कक्षाओं के मंथली एसेसमेंट टेस्ट के प्रश्न पत्र बीईओ कार्यालय में पहुंच गए है। नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के प्रश्न पत्र मंगलवार को पहुंचने की उम्मीद है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पहली बार सीबीएसई की तर्ज पर प्री-बोर्ड परीक्षा लेने की योजना बनाई है। देर से लिए गए निर्णय को लागू करने में यह अंदेशा जताया जा रहा था कि बोर्ड समय पर प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं करा पाएगा। लेकिन समय पर प्रश्न पत्र पहुंच गए हैं।

29 से होंगे प्री-बोर्ड व मैट परीक्षाएं

बीईओ बिलासपुर नरेशपाल व छछरौली के बीईओ धर्म सिंह राठी ने बताया कि दसवीं व बारहवीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 29 जनवरी से शुरू होंगी। इसके साथ नॉन बोर्ड पहली से नौंवी व ग्यारहवी कक्षाओं के मंथली एसेसमेंट टेस्ट लिए जाएंगे। परीक्षाएं 12 फरवरी तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि सभी प्रश्र पत्र बोर्ड की ओर से भेजे जाएंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक के प्रश्र पत्र बीआरसी कार्यालय के माध्यम से बुधवार से वितरित करना शुरू कर दिए जाएंगे। सभी स्कूल मुखिया अपने-अपने प्रश्न पत्र ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि नौंवी से बारहवीं कक्षा के प्रश्र पत्र परीक्षा से पूर्व स्कूलों में पहुंचा दिए जाएंगे।

अच्छी हो सकेगी तैयारी: राणा

हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र राणा का कहना है कि सरकार यह सराहनीय कदम है। प्री-बोर्ड परीक्षा से बच्चों की फाइनल परीक्षा के लिए तैयारी अच्छे से हो सकेंगी। उन्होंने बोर्ड की कार्यशैली की निंदा करते बताया कि बोर्ड ने हजारों शिक्षकों का पिछले साल की ड्यूटी का शिक्षकों के मानदेय का अभी तक भुगतान नहीं किया। इसका असर इस बार की फाइनल परीक्षाओं पर पड़ सकता है। इसलिए बोर्ड को परीक्षाओ के सफल संचालन के लिए परीक्षाएं शुरू होने से पूर्व मानदेय का भुगतान करना चाहिए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pri-bord pariksaaen 29 se, bord bhejegaaa prshn ptr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×