Hindi News »Haryana »Bilaspur» इस बार सबसे अधिक पढ़ी लिखी बहू भी फहरा सकेगी तिरंगा

इस बार सबसे अधिक पढ़ी लिखी बहू भी फहरा सकेगी तिरंगा

इस बार गांव की सबसे अधिक पढ़ी लिखी बहू भी गणतंत्र दिवस पर स्कूल स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर सकेंगी। इससे पहले...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 24, 2018, 06:10 PM IST

इस बार गांव की सबसे अधिक पढ़ी लिखी बहू भी गणतंत्र दिवस पर स्कूल स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर सकेंगी। इससे पहले यह सम्मान गांव की सर्वाधिक पढ़ी लिखी बेटी को ही दिया जाता था।

विद्यालय शिक्षा निदेशालय पंचकूला की ओर से जारी प्रपत्र के अनुसार इस बार स्कूल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में गांव की सबसे अधिक पढ़ी लिखी बेटी या महिला से ही ध्वजारोहण करवाया जाए। सरकार की सोच है कि गांव की सबसे पढ़ी लिखी महिला या बेटी को यह सम्मान देकर समाज में यह संदेश देने का प्रयास है कि महिलाओं की उच्च शिक्षा ही गरिमापूर्ण जीवन जीने का सशक्त साधन है जो महिलाओं को गांव के गणमान्य सदस्यों में स्थान देती है। इसलिए बेटियों का सलाम राष्ट्र के नाम के लिए शिक्षित महिलाओं से ही ध्वजारोहण का निर्णय लिया गया।

इसके अलावा गांव की उन लड़कियों को समारोह के दौरान सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने गत शैक्षिक वर्ष के दौरान दसवीं, बारहवीं, स्नातक, स्नातकोत्तर व इसके अलावा किसी अन्य उच्चतर कक्षा में सबसे अधिक अंक हासिल किए हो। अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा गत वर्ष 22 जनवरी से इस वर्ष 22 जनवरी तक जन्म लेने वाली बेटियोंं को भी समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। इन बेटियों की माताओं के लिए पहली पंक्ति में बैठने की व्यवस्था की जाए। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए विद्यार्थियों को संकल्प दिलाया जाएगा। उन्हें तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is baar sabse adhik pdhei likhi bahu bhi fharaa skegai tirngaaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×