Hindi News »Haryana »Bilaspur» समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण

समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण

रादौर | एमडीवीएम स्कूल हाफिजपुर में पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेते बच्चे। भास्कर न्यूज | रादौर एमडीवीएम...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 05, 2018, 02:10 AM IST

  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
    रादौर | एमडीवीएम स्कूल हाफिजपुर में पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेते बच्चे।

    भास्कर न्यूज | रादौर

    एमडीवीएम पब्लिक स्कूल हाफिजपुर में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कैंप में बच्चों को क्रिकेट, खो-खो, वॉलीवाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं बच्चों को डांस, संगीत, आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग व अन्य गतिविधियों में भाग लेने क लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्कूल की प्रिंसिपल अंजू गुलाटी ने बताया कि कैंप में बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जा रही है। जिससे बच्चे कंप्यूटर सीखकर ऊंचाइयों को छू सकते हैं। चेयरमैन अनिल कांबोज ने कहा कि समर कैंप के माध्यम से बच्चों को अन्य क्षेत्रों में भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

    सांस्कृतिक कलाकार माजिद खान ने दिया प्रशिक्षण

    यमुनानगर। राजकीय माध्यमिक विद्यालय बाढ़ी माजरा में समर कैंप का आयोजन किया या। मुख्य अध्यापक विपिन कुमार की अध्यक्षता में आयोजित समर कैंप में छात्रों को नई-नई एक्टिविटीज सिखाई गई। कला अध्यापक आशीष गुप्ता ने बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट विषय के बारे में जानकारी दी। सांस्कृतिक विभाग से आए वरिष्ठ कलाकार माजिद खान ने कला विद्या के बारे में बच्चों को प्रशिक्षित किया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सब्जी मंडी के प्रधानाचार्य वीरेंद्र शर्मा ने कैंप का निरीक्षण किया। उन्होंने माजिद खान को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ ओमवीर, राजीव, रामपाल, सरिता, वर्षा भी मौजूद रहे।

    समर कैंप में बच्चों ने सीखी क्रिएटिविटी

    यमुनानगर | जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा तीसरे दिन समर कैंप में लगभग 35 बच्चों ने भाग लिया। जिसमें सोमवार को समाजसेवी प्रवीण लता भाटिया बतौर मुख्यातिथि के रुप में पहुंची। जिला बाल कल्याण अधिकारी मनीषा खन्ना ने बताया कि समर कैंप में बच्चों ने पुराने गानों पर आइटम पेश किया। जो सब को बहुत भाया। क्रिएशन और वेस्ट में बच्चों ने वॉल हैंगिंग और एकवेरियम फिश पुरानी सीड़ी पर बनाई। बच्चों ने कैंप के दौरान सैलेड डेकोरेशन सीखा और लीफ पेंटिंग भी की।

    समर कैंप में छात्रों को कराया योग का अभ्यास

    रादौर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अंटावा में चल रहा पांच दिवसीय समर कैंप सोमवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा। कैंप के चौथे दिन शिविर में बच्चों को अध्यापकों द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। इस अवसर पर कैंप की प्रभारी लक्ष्मी चोपड़ा व कमलेश मेहता ने बताया कि योग करने से बच्चों में खून का संचार बढता है। जिससे कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। कैंप में अंग्रेजी पेपर रीडिंग प्रतियोगिता करवाई गई। अंग्रेजी के प्रवक्ता मुलतान अहमद ने बच्चों को अंग्रेजी पढ़ने में आई दिक्कतों को दूर करने बारे जानकारी दी। इस अवसर पर प्रिंसिपल देवराज शर्मा, कमलेश मेहता, विकास पंवार, बलिंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

    रादौर | एसवीवीएम पब्लिक स्कूल अलाहर में समर कैंप में कुकिंग सीखते बच्चे।

    समर कैंप में कुकिंग व आर्ट का दिया गया प्रशिक्षण

    रादौर। एसवीवीएम पब्लिक स्कूल अलाहर में बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। समर कैंप में बच्चों को तैराकी, कुकिंग, पेटिंग, फोटोग्राफी, आर्ट एंड क्राफ्ट, नृत्य, योगा, हैंड राइटिंग तथा विभिन्न खेलों व गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। प्रिंसिपल श्रवण शर्मा ने बताया कि समर कैंप का उद्देश्य बच्चों में विभिन्न गतिविधियों के प्रति रुचि पैदा करना है। बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास को बढ़ाने में समर कैंप सहायक साबित होते हैं।

    समर कैंप में वेस्ट मेटिरियल से बनाए आकर्षक झूमर

    बिलासपुर। शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए लगाए जा रहे समर कैंप में राजकीय आदर्श संस्कृति सीसे स्कूल के बच्चों ने आकर्षक नमूने बनाए। पांच दिवसीय इस कैंप का मंगलवार को समापन होगा। जिसमें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। प्रिंसिपल सुमन बहमनी ने बताया कि बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए समर कैंप में पेंटिंग, कला, बेस्ट आउट आफ वेस्ट, वाद-विवाद व स्किट के माध्यम से बच्चों को नया करने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि कैंप के दौरान बच्चों में पेंटिंग, चित्रकला, मेहंदी सजाओ, थाली सजाना, मटका सजाना व वेस्ट मेटिरियल से कलात्मक रचना व सजावट करना सीखा। कैंप के संयोजक स्काउट मास्टर पवन शर्मा ने बताया कि कैंप में 50 लड़के-लड़कियां भाग ले रही हैं।

  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
  • समर कैंप : छात्रों को दिया शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण
    +5और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×