• Hindi News
  • Haryana News
  • Bilaspur
  • 24 से 30 तक होगी मूल्यांकन परीक्षा, एक दिन में होंगे दो पेपर
--Advertisement--

24 से 30 तक होगी मूल्यांकन परीक्षा, एक दिन में होंगे दो पेपर

विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने छात्र मूल्यांकन परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। नई व्यवस्था के तहत स्कूल स्तर पर...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 02:15 AM IST
विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने छात्र मूल्यांकन परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। नई व्यवस्था के तहत स्कूल स्तर पर मई की मासिक परीक्षा 24 मई से सभी स्कूलों में संचालित की जाएगी। परीक्षा का पूरा रिकार्ड रखने की जिम्मेवारी स्कूल मुखिया की होगी।

शेड्यूल के मुताबिक मई में 40 अंक की स्कूल स्तरीय परीक्षा होगी। जो 24 से 30 मई तक ली जाएगी। इसमें अप्रैल व मई महीने में पढ़ाए पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्र पत्र संबंधित विषय अध्यापक द्वारा ही बनाया जाएगा। 11वीं व 12वीं में वैकल्पिक विषयों की अधिकता के चलते एक दिन में दो परीक्षाएं ली जाएंगी। पहली परीक्षा सुबह के सत्र में दूसरी मध्यान्तर के बाद। मई माह की परीक्षा के अलावा जुलाई, नवंबर व जनवरी में त्रैमासिक परीक्षाएं ली जाएंगी। इनका संचालन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा। सितंबर व जनवरी में होने वाली अर्धवार्षिक व प्री बोर्ड परीक्षाएं 80 अंक की होंगी। जुलाई, नवंबर व दिसंबर में होने वाली स्कूल स्तरीय परीक्षा 40 अंक की होगी। बता दें कि गत शैक्षिक सत्र में निदेशालय ने मासिक परीक्षा शुरू की थी। जिसमें बच्चों व शिक्षकों का काफी समय बर्बाद होता था। जिसके चलते नई व्यवस्था लागू की गई है।

पहली-दूसरी कक्षा की परीक्षा मौखिक

नई व्यवस्था के अनुसार पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा मौखिक ली जाएगी। तीसरी से 12वीं तक परीक्षाएं पूर्व की भांति लिखित ही ली जाएंगी। इन परीक्षाओं का रिकार्ड स्कूल मुखिया द्वारा रखा जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..