Hindi News »Haryana »Bilaspur» ऊर्जा व पर्यावरण संरक्षण के लिए रेलवे वर्कशाप को मिली गोल्ड रेटिंग

ऊर्जा व पर्यावरण संरक्षण के लिए रेलवे वर्कशाप को मिली गोल्ड रेटिंग

भास्कर न्यूज | जगाधरी वर्कशाप कैरिज एंड वैगन वर्कशाप जगाधरी को ऊर्जा बचत करने पर ऊर्जा मंत्रालय द्वारा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 07, 2018, 02:15 AM IST

ऊर्जा व पर्यावरण संरक्षण के लिए रेलवे वर्कशाप को मिली गोल्ड रेटिंग
भास्कर न्यूज | जगाधरी वर्कशाप

कैरिज एंड वैगन वर्कशाप जगाधरी को ऊर्जा बचत करने पर ऊर्जा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिया गया है। इसके साथ ही इस वर्कशाप को पर्यावरण संरक्षण, अक्षय ऊर्जा उपयोग बढ़ाने, ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन, ग्रीन सप्लाई चैन व बेहतर पानी तथा औधोगिक कचरा प्रबंधन के लिए कॉनफीड्रेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) हैदराबाद द्वारा ग्रीन कंपनी गोल्ड रेटिंग (मेडल) से नवाजा गया है।

मुख्य कारखाना प्रबंधक आरके सेंगर ने बताया कि कैरिज एवं वैगन वर्कशाप जगाधरी ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करते हुए वर्कशाप की सभी लाइटों को एलईडी लाइट में बदला गया, रूफ शेड चादरों में पारदर्शी चादरें लगाई गई, भटि्टयों में कुशल बर्नरों का उपयोग, सोलर पैनल द्वारा सोलर उर्जा को बढ़ावा दिया गया, बायोगैस प्लांट लगाए गए हैं जिससे उर्जा की बचत की जा सके और पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके। इसके साथ ही वर्कशाप में बारिश के पानी का संग्रहण व गीले कचरे के निपटान के लिए बायो गैस प्लांट भी लगाया गया है। मुख्य कारखाना प्रबंधक ने इस कार्य के लिए वर्कशाप के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है।

सोलर पैनल से होगी बचत| डिप्टी सीईई प्रेम सिंह मीणा का कहना है कि हमें सबसे ज्यादा रेटिंग एनर्जी सेविंग के लिए मिला है। अभी वर्कशाप में सोलर पैनल का कार्य चल रहा है। यह 940 किलोवाट का होगा जिससे दस प्रतिशत बिजली की बचत हम कर सकेंगे। आने वाले समय में इसे और भी बढ़ाया जाना है।

हर साल 1.23 करोड़ रुपए की होगी बचत

मुख्य कारखाना प्रबंधक आरके सेंगर का कहना है कि इन सभी प्रक्रिया से वर्कशाप को साल में 1.23 करोड़ की बचत होगी। भविष्य में इसे और भी बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि यह वर्कशाप पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त हो।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×