Hindi News »Haryana »Cheeka» मंत्री ने गुहला के श्रमिकों के लिए 1 करोड़ की घोषणा की, बाजीगर के आग्रह पर 25 लाख बढ़ाए

मंत्री ने गुहला के श्रमिकों के लिए 1 करोड़ की घोषणा की, बाजीगर के आग्रह पर 25 लाख बढ़ाए

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि भाजपा सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:00 AM IST

मंत्री ने गुहला के श्रमिकों के लिए 1 करोड़ की घोषणा की, बाजीगर के आग्रह पर 25 लाख बढ़ाए
हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि भाजपा सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए दी जा रही सहायता राशि में करीब 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। 10वीं कक्षा में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पहली बार प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

राज्यमंत्री नायब सैनी ने स्थानीय भवानी मंदिर चीका में श्रम विभाग एवं हरियाणा भवन निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित अंत्योदय मेला में 800 महिलाओं को सिलाई मशीन देने से पूर्व जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि श्रमिकों के बच्चों द्वारा निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, प्रबंधन तथा अन्य व्यवसायिक कोर्सों की पढ़ाई का खर्च भी बोर्ड द्वारा वहन किया जाएगा।

इससे पहले केवल यह सुविधा सरकारी संस्थानों में ही दी जाती थी। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को कन्यादान के तौर पर 51 हजार रुपए की राशि दी जाती है। भविष्य में लड़की की शादी में अतिरिक्त सहायता के तौर पर 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। दूसरे चरण में अंतोदय आहार योजना के अन्तर्गत श्रमिकों के लिए 6 अन्य जिलों भिवानी, अम्बाला, फतेहाबाद, करनाल, पंचकूला सेक्टर-16 तथा पानीपत में सरकारी भोजनालय खोले जाएंगे। इनमें प्रतिदिन 250 से 300 लोगों को 10 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा है। पिछली सरकारों ने 10 वर्षों में श्रमिकों की सहायता राशि मात्र 27 करोड़ रुपए खर्च की, जबकि वर्तमान सरकार द्वारा पिछले 3 वर्ष में 324 करोड़ रुपए की राशि श्रमिकों के खातों में डाली जा चुकी है। कार्यक्रम को जिला अध्यक्ष अशोक कुमार गुर्जर, रोहित शर्मा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जगीर सिंह कंबोज, चेयरमैन नेत्र पाल शर्मा, हरदीप सिंह, मंडल अध्यक्ष मांगे राम जिंदल, राजेश शर्मा, हरपाल सिंह, जय प्रकाश, सूरता राम शर्मा, नवीन सैनी, संजीव मित्तल, मनीष कठवाड़, हरमेल सिंह, जगसीर, प्रदीप वर्मा, निर्भय औलख, शमशेर सिंह, महिंद्र चीमा, मंगत राम संधू, वाइस चेयरमैन संजय सैनी, राजेश, जगमाल राणा, साहब चौहान, भरावां देवी भी उपस्थित रहे।

विधायक बाजीगर बोले-उनके हल्के में ज्यादा गरीब: विधायक के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने जब गुहला क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक करोड़ रुपए की राशि देने की घोषणा की तो विधायक कुलवंत बाजीगर ने मंत्री को बीच में ही टोकते हुए कहा कि उनके हलके के मजदूर बहुत गरीब हैं और उन्हें सरकार की मदद की जरूरत है। इस आग्रह पर भीड़ ने खूब तालियां बजाई तो मंत्री ने भी राशि को बढ़ा कर सवा करोड़ कर दिया।

गुहला चीका | सिलाई मशीन बांटते नायब सैनी व विधायक बाजीगर। (दाएं) सिलाई मशीन लेकर जाती एक युवती।

रजिस्ट्रेशन 800 महिलाओं का, पहुंची दो हजार से अधिक महिलाएं

श्रम विभाग द्वारा बांटी जाने वाली सिलाई मशीनों के लिए आठ सौ महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया था। जिन महिलाओं को मशीनें दी जानी थी विभाग की तरफ से उन्हें पहले ही कूपन जारी कर दिए गए थे, इसके बावजूद कार्यक्रम में लगभग दो हजार महिलाएं पहुंच गई। कार्यक्रम में जुटी महिलाओं की भारी भीड़ को देखते हुए विधायक ने कहा कि जो महिलाएं आज मशीनें पाने से वंचित रह जाएंगी वे आज ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा दें। शीघ्र ही एक कार्यक्रम का आयोजन कर बाकी महिलाओं को भी सिलाई मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Cheeka

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×