• Hindi News
  • Haryana
  • Cheeka
  • मैथ्स साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर...
--Advertisement--

मैथ्स-साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:15 AM IST

Cheeka News - मैथ्स-साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर... इन बच्चों में 15 साल से ज्यादा उम्र के लड़के और...

मैथ्स-साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर...
मैथ्स-साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर...

इन बच्चों में 15 साल से ज्यादा उम्र के लड़के और लड़कियां शामिल थे। बच्चों से गणित, विज्ञान के सवाल पूछे गए। टेस्ट के लिए रिसर्च टीम ने स्टैंडर्ड इंटरनेशनल एग्जाम पेपर तैयार किया था, जिसे प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट असेसमेंट (पीआईएसए) के मानकों के अनुसार बनाया गया। सही और सटीक जवाब देने के मामले में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया। कतर, जॉर्डन और सऊदी अरब जैसे देशों के बच्चे भी टेस्ट में शामिल थे। महिलाओं के लिए कट्‌टर माने जाने वाले इन देशों में भी लड़कियां, लड़कों से ज्यादा होशियार निकलीं। शोधकर्ताओं ने इसका मतलब निकाला कि- राजनीतिक, सामाजिक परिस्थितियों और लैंगिक भेदभाव वाले माहौल से भी दिमागी विकास बेअसर रहता है।

मलविंदर और शिविंदर को दाइची सैंक्यो को चुकाने होंगे 3,500 करोड़...

उन्होंने सवाल उठाया था कि उसका फैसला भारत में कैसे लागू हो सकता है? हाईकोर्ट ने यह याचिका अब खारिज कर दी है। वहीं, दाइची सैंक्यो सिंह बंधुओं को उनके हॉस्पिटल फाेर्टिस में अपनी नियंत्रक हिस्सेदारी बेचने से रोकने के लिए जनवरी 2017 से कोशिश कर रही है। उसका कहना है कि यदि सिंह बंधुओं ने फोर्टिस के शेयर बेचे तो वह आर्बिट्रेशन के फैसले के मुताबिक पूरी रकम वसूल नहीं पाएगी। हाईकोर्ट ने पिछले साल जून में सिंह बंधुओं को फोर्टिस के शेयर इस शर्त पर बेचने की अनुमति दी थी कि फैसला दाइची के पक्ष में आया तो वह उसे चुकाने लायक पर्याप्त राशि अलग रखेंगे। इस पर दाइची सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी। शीर्ष कोर्ट ने सिंह बंधुओं के फोर्टिस के शेयर बेचने पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा दाइची सैंक्यो, सिंह बंधुओं की एक अन्य कंपनी रेलिगेयर इंटरप्राइजेस को उसकी सहयोगी कंपनी द्वारा मॉरीशस से लिए कर्ज की अदायगी में इस्तेमाल करने से भी रोकना चाहती है। रेलिगेयर को यह राशि हेल्थ इंश्योरेंस कारोबार बेचने से मिली थी।

X
मैथ्स-साइंस में देश में हिमाचल के लड़के हैं लड़कियों से बेहतर...
Astrology

Recommended

Click to listen..