• Hindi News
  • Haryana
  • Chhachhrauli
  • प्रदूषण की वजह से हर साल 22 लाख लोगों की मौत : देशवाल
--Advertisement--

प्रदूषण की वजह से हर साल 22 लाख लोगों की मौत : देशवाल

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:15 AM IST

Chhachhrauli News - राजकीय महाविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन पर बीते रोज पौधारोपण किया गया।...

प्रदूषण की वजह से हर साल 22 लाख लोगों की मौत : देशवाल
राजकीय महाविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन पर बीते रोज पौधारोपण किया गया। स्वस्थ मानव जीवन के लिए प्राण वायु की शुद्धता व पर्यावरण संरक्षण के स्वरूप पेड़ लगाओ जीवन बचाओ का संदेश भी दिया गया। अभियान के संस्थापक व ग्रीन मैन के नाम से पहचाने जाने वाले प्रो. सुरेश देसवाल ने कॉलेज प्रिंसिपल व स्टाफ सहित देश के विभिन्न राज्यों से आए शिक्षकों एवं छात्रों को पौधारोपण करने के लिए भी प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने कॉलेज प्रांगण में नीम, पीपल व बरगद के पौधे रोपित किए गए ।

समारोह में मुख्य अतिथि स्पीकर कंवरपाल व एनएसएस के विशिष्ठ अतिथि डॉ. विरेंदर मिश्रा , डॉ. नीलेश व व डायरेक्टर डॉ. बेरवाल ने समेत कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। वक्ताओं ने धरती पर निरंतर घटते पेड़ पौधों पर गंभीर चिंता जताई गई। कहा कि कारण मानव जीवन ही नहीं जीव जन्तुओं का जीवन भी खतरे में पड़ गया है। हमें अपने आसपास सुंदरता के दिखावटी पौधे लगाने के बजाय अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने चाहिए। प्रो. देसवाल ने कहा कि स्वस्थ व लंबे जीवन के लिए हमें व हमारी आने वाली पीढ़ियों को धन दौलत से ज्यादा पेड़ पौधों की जरूरत है। देश में वायु प्रदूषण से प्रति वर्ष लगभग बाइस लाख मौत हो जाती है। दुनिया के सामने निरंतर बढ़ता वायु प्रदूषण का खतरा मानव जीवन के लिए परमाणु बम के खतरे से भी घातक है। यह भी बता दें कि सरकार सहित देश के कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं की तरफ से प्रो. सुरेश देसवाल को पर्यावरण संरक्षण के लिए नेशनल ग्रीन अवार्ड, श्रेष्ठ पर्यावरण मित्र अवार्ड, श्रेष्ठ वृक्ष मित्र अवार्ड, हरियाणा गौरव अवार्ड व रोटरी अवार्ड ऑफ़ एक्सीलेंस इत्यादि सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है। समारोह में विभिन्न राज्यों के शिक्षण संस्थानों के लगभग 400 शिक्षकों व छात्रों ने भाग लिया व अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। पौधा रोपण प्रिंसिपल डॉ. सुदर्शन कौर व डॉ. बेरवाल डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. रमेश धारीवाल समेत भारी संख्या में छात्र मौजूद थे।

यमुनानगर। छछरौली के राजकीय विद्यालय में पौधारोपण करते प्रोफेसर देशवाल।

X
प्रदूषण की वजह से हर साल 22 लाख लोगों की मौत : देशवाल
Astrology

Recommended

Click to listen..