ऐलनाबाद

--Advertisement--

जिन गांवों का रिकॉर्ड मिला, वे बेच पाएंगे अपनी फसल

सरसों की खरीद के लिए बनाई जा रही रोस्टर प्रणाली के तहत अब तक जितने गांव की गिरदावरी रिपोर्ट हैफेड को हासिल हुई है।...

Dainik Bhaskar

Mar 21, 2018, 02:10 AM IST
सरसों की खरीद के लिए बनाई जा रही रोस्टर प्रणाली के तहत अब तक जितने गांव की गिरदावरी रिपोर्ट हैफेड को हासिल हुई है। उन गांव के किसानों के लिए सरसों बेचने की तारीख घोषित कर दी गई है। बाकी बचे गांव की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही एक दो दिन में जिले के सभी गांव की तारीख घोषित कर दी जाएगी।

फसल सुखाकर लाने का आग्रह

खरीद एजेंसी के नियमानुसार अगर तय तारीख पर संबंधित गांव का किसान सरसों मंडी में नहीं ला पाता है तो उसके लिए सप्ताह में शनिवार का दिन निर्धारित किया है। वह उस दिन अपनी सरसों लाकर बेच सकता है। जिला प्रबंधक हैफेड संदीप पूनिया ने किसानों से अनुरोध किया है कि वो अपनी फसल को मंडी मे सुखाकर लाएं ताकि खरीद के दौरान कोई समस्या न आए। सरसों में 6 प्रतिशत से अधिक नमी नहीं होनी चाहिए। एक किसान एक दिन में 25 क्विंटल सरसों ला सकता है। उसकी सरसों 4 हजार रुपये की दर से खरीदी जाएगी।

ऐलनाबाद मंडी

ऐलनाबाद मंडी में 21 मार्च को गांव तलवाड़ा खुर्द, बेहरवाला खुर्द और धोलपालिया, 22 मार्च को गांव निमला, कर्मशाना, उमेदपुरा, 23 मार्च को ऐलनाबाद, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि 26 मार्च को गांव चिलकणी ढाब, मैहनाखेड़ा व भुर्टवाला, 27 मार्च को गांव कुम्थल, कुत्ताबढ, रत्ताखेड़ा, केसुपुरा, कोटली व हुमांयुपुर, 28 मार्च को गांव मिठनपुरा, 29 मार्च को गांव शेखुखेड़ा, मुसली, मौजूखेड़ा, पट्टी कृपाल, ममेरा और ढाणी जटान, 30 मार्च को पोहड़कां, मिर्जापुर, बुढिमेड़ी व अमृतसर तथा 31 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को खारी सुरेरा, मिठी सुरेरां व ठोबरिया गांवों के किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

चौपटा मंडी

नाथूसरी चौपटा मंडी में 21 मार्च को गांव जलानियां व नारायणखेड़ा, 22 मार्च को गांव साहुवाला-द्वितीय, अरनियांवाली व लुदेसर, 23 मार्च को रूपाणा दड़बा खुर्द व रूपाणा बिश्नोई, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। 26 मार्च को गांव जोडिय़ां व बकरियांवाली व 27 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

डबवाली मंडी

डबवाली मंडी में 21 मार्च को गांव अलीकां, पन्नीवाला मोरिकां व लोहगढ़, 22 मार्च को डबवाली, जोतांवाली, नौरंग व हस्सु, 23 मार्च को शेरगढ़, जोगेवाला व सावंतखेड़ा, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। 26 मार्च को गांव नीलांवाली, डबवाली गांव व मांगेआना, 27 मार्च को गांव देसुजोधा व मसीतां, 28 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

खारिया मंडी

खारियां मंडी में 21 मार्च को गांव धोतड़, सुलतानपुरिया व मैहनाखेड़ा, 22 मार्च को गांव खाजाखेड़ा, कुस्सर व घोड़ांवाली, 23 मार्च को चक्कां, भूना व जोधपुरिया, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। 26 मार्च को गांव दारेवाला, पीरखेड़ा व बुखाराखेड़ा, 27 मार्च को गांव मोडांवाली व खारिया, 28 मार्च को गांव रानियां, नगराणा व ओटू, 29 मार्च को गांव अभोली, धनूर व अबूतगढ़, 30 मार्च को नानुआना, मंगालिया व फतेहपुरिया व 31 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। उ 2 अप्रैल को गांव नाईवाला, बालासर व फिरोजाबाद गांवों के किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

सिरसा मंडी

सिरसा मंडी में 21 मार्च को गांव भरोखां, बरुवाली-प्रथम व कोटली, 22 मार्च को गांव दड़बी, फरवाई व मोडियाखेड़ा, 23 मार्च को गांव कंवरपुरा, कुसुंभी व बाजेकां, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। 26 मार्च को गांव शाहपुर बेगू, फतेहपुर नियामत खां व फूलकां, 27 मार्च को गांव खंडांवाली, धिंगतानिया व चौर्बुजा, 28 मार्च को गांव पन्नीवाला मोटा, बुर्ज भंगु व भागसर, 29 मार्च को गांव खाई शेरगढ़ व साहुवाला-प्रथम तथा 30 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

कालांवाली मंडी

कालांवाली मंडी में 21 मार्च को गांव झोरडऱोही, खतरावां, डोगरां वाली व दौलतपुर खेड़ा, 22 मार्च को गांव रोहिडांवाली, तारुआना, रामपुरा व गदराना, 23 मार्च को असीर, नौरंग, हस्सु व चक्क थिराज कलां, 24 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी। 26 मार्च को गांव चक्क थिराज खुर्द, पंजमाला, मलड़ी व देसू खुर्द, 27 मार्च को गांव किंगरे, सालमखेड़ा, झिड़ी व सिंहपुरा, 28 मार्च को गांव केवल, भादड़ा, तिलोकेवाला व चोरमोर खेड़ा, 29 मार्च को गांव भीवां, माखा, मिठड़ी, जगमालवाली व टप्पी, 30 मार्च को गांव कुरंगवाली, सुबाखेड़ा व धर्मपुरा तथा 31 मार्च को उपरोक्त गांवों के लंबित किसानों की फसल की खरीद की जाएगी।

X
Click to listen..